अमेरिका ने सीरिया से शुरू की अपने सैनिकों की ‘घर वापसी’, जल्द सीरिया छोड़ देगी अमेरिकी फौज

0
51
साभार: Google

बेरूत। सीरिया के हालात कुछ शांत होने के बाद आखिरकार अमेरिका ने अपने सैनिकों की घर वापसी शुरू कर दी है। शुक्रवार को अमेरिकी सेना के एक प्रवक्ता ने बताया कि हमारी सेना सीरिया से वापस लौटनी शुरू हो गई है।

अमेरिकी सेना के प्रवक्ता कर्नल सीन रेयान ने कहा कि सीजेटीएफ-ओआईआर ने सीरिया से सैनिकों को वापस बुलाने का काम शुरू कर दिया है। बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2018 में अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने का ऐलीान किया था।

राष्ट्रपति ट्रंप के इस फैसले पर विरोधी दलों ने कड़ा विरोध जताया था। बावजूद इसके राष्ट्रपति ट्रंप अपने आदेश पर अड़े रहे। उन्होंने सीरिया में आतंकी संगठन ISIS के खिलाफ जंग में तैनात अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने का अपना आदेश नहीं बदला।

दूसरी तरफ अमेरिका के दूसरे सहयोगी देशों और अमेरिकी नेताओं का मानना था कि ट्रंप ने यह फैसला जल्दबाजी में किया। उनका मानना है कि अमेरिकी सेना के लौटने से संकट से जूझ रहे सीरिया के कई इलाके और अस्थिर हो जाएंगे। हाल ही में अमेरिका ने अफगानिस्तान से भी अपने आधे सैनिक वापस बुलाने का फैसला किया था। सैनिकों की घर वापसी पर मचे बवाल के बीच अमेरिकी रक्षामंत्री जेम्स मैटिस और आईएस रोधी गठबंधन के अमेरिकी राजनयिक ब्रेट मैक्गर्क ने इस्तीफा दे दिया था।