बढ़ेगी भारत की ताकत, पनडुब्बी नष्ट करने वाले 24 रोमियो सीहॉक हेलिकॉप्टर बेचने को US की मंजूरी
विदेश

बढ़ेगी भारत की ताकत, पनडुब्बी नष्ट करने वाले 24 रोमियो सीहॉक हेलिकॉप्टर बेचने को US की मंजूरी

  • अमेरिका ने जारी किया 2.4 अरब की रक्षा डील का आधिकारिक नोटिफिकेशन
  • दुनिया के सबसे बेहतरीन मैरीटाइम हेलीकॉप्टरों में है रोमियो सीहॉक हेलिकॉप्टर

वॉशिंगटन। भारतीय नौसेना की ताकत आने वाले समय में और बढ़ने वाली है। अमेरिका ने भारत को 24 MH-60R रोमियो सीहॉक हेलिकॉप्टर बेचने को मंजूरी दे दी है। नए हेलीकॉप्टर नौसेना के पुराने पड़ चुके सी किंग हेलीकॉप्टरों की जगह लेंगे।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि 2.4 अरब डॉलर (16000 करोड़) की डील के तहत यह हेलीकॉप्टर भारत को बेचे जाएंगे। MH-60R रोमियो सीहॉक हेलिकॉप्टर समुद्र में खोज-बचाव अभियानों के अलावा पनडुब्बियों को नष्ट करने और जहाजों को खदेड़ने में कारकर साबित होंगे।

इसे भी पढ़ें: UAE ने निभाई दोस्ती, पुलवामा कैंप हमले की साजिश रचने वाला जैश आतंकी निसार भारत को सौंपा

ब्रिटिश सी किंग हेलिकॉप्टरों की जगह लेंगे MH-60R रोमियो सीहॉक हेलिकॉप्टर

  1. अमेरिकी हथियार निर्माता कंपनी द्वारा बनाए गए MH-60R रोमियो सीहॉक हेलिकॉप्टर ब्रिटिश सी किंग हेलिकॉप्टरों की जगह लेंगे। ट्रम्प प्रशासन की तरफ से मंगलवार को 24 हेलिकाप्टर भारत को बेचने का आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।
  2. इसके मुताबिक, हेलिकॉप्टरों की प्रस्तावित बिक्री से भारत और अमेरिका के रणनीतिक रिश्ते मजबूत होंगे। भारत, अमेरिका का बड़ा डिफेंस पार्टनर है। डील से इंडो-पैसिफिक और दक्षिण एशिया में स्थायित्व-शांति बनाए रखने में मदद मिलेगी। वहीं, रोमियो हेलिकॉप्टरों से भारतीय फौजों की एंटी-सरफेस (जमीन) और एंटी-सबमरीन सुरक्षा क्षमता में इजाफा होगा।
  3. अमेरिका की तरफ कहा गया कि MH-60R रोमियो सीहॉक हेलिकॉप्टरों की मदद से घरेलू स्तर पर भारत की सुरक्षा मजबूत होगी और उसे क्षेत्रीय दुश्मनों से निपटने में मदद मिलेगी। भारत को MH-60R रोमियो सीहॉक हेलिकॉप्टरों को सेना में शामिल करने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

इसे भी पढ़ें: 5-5 रुपए की चिल्लर लेकर नामांकन भरने पहुंचा प्रत्याशी, गिनते-गिनते अफसरों के छूटे पसीने

बेहतरीन मैरीटाइम हेलीकॉप्टर है MH-60R रोमियो सीहॉक

  • MH-60R रोमियो सीहॉक हेलिकॉप्टर को दुनिया का सबसे बेहतरीन मैरीटाइम हेलिकॉप्टर माना जाता है। फिलहाल, यह अमेरिकी नौसेना में एंटी-सबमरीन और एंटी-सरफेस वेपन के रूप में तैनात हैं।
  • रक्षा विशेषज्ञों की मानें तो यह मौजूदा हेलिकॉप्टरों में सबसे आधुनिक हैं। इसे जंगी जहाज, क्रूजर्स और एयरक्राफ्ट करियर से ऑपरेट किया जा सकता है।
  • अमेरिकी नेवल एयर कमांड के मुताबिक-, सीहॉक हेलिकॉप्टर एंटी-सबमरीन के अलावा निगरानी, सूचना, युद्धक सर्च और बचाव, गनफायर और लॉजिस्टिक सपोर्ट में कारगर हैं।
3 April, 2019

About Author

[email protected]