अगर आपका ब्लड प्रेशर भी है हाई तो आप भी हो सकते है इस बीमारी के शिकार

आजकल की जिंदगी में लोग अपने लाइफस्टाइल के कारण कितने तरह की बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। लेकिन अगर हम बात करें इनमे सबसे मुख्य बीमारियों की तो हाइपरटेंशन (hypertension symptoms) सबसे पहले आता है।अनजाने में आपसे हो रही गलती के कारण आपको हाइपरटेंशन की समस्या होती है जिसमे गलत खानपान, सबसे ज्यादा महत्व रखता है। 

लोगों में इस बीमारी को लेकर जागरूकता लाने के लिए के लिए हर साल हमारे देश में 17 मई को  वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे(hypertension symptoms) मनाया जाता है। साथ ही लोगों को इस बीमारी से बचने के लिए समाधान भी बताया जाता है।

यह भी पढ़े: low birth baby की समस्या का कैसे करें समाधानhttps://newsup2date.com/health/low-birth-baby-problems-and-prevention/

क्या है हाइपरटेंशन?

हाइपरटेंशन हाई ब्लड प्रेशर का एक ऐसा स्टेज है  जिसमे आपके शरीर में रक्त  दबाव बढ़ जाता है। यानि कि हाई ब्लड प्रेसर की भयंकर समस्या।इस बीमारी में  आपकी गलत आदतों की वजह से आपके शरीर के अंग जैसे हार्ट ,किडनी,आँख एवं मस्तिष्क काम करना बंद करने लगते है। हाइपरटेंशन की बीमारी को डॉक्टर्स साइलेंट किलर भी कहते हैं। क्योंकि यह बीमारी कोई लक्षण नहीं दिखाती और आपका बहुत ही नुकसान कर देती है। हाइपरटेंशन आपके मानसिक और शारीरिक समस्याओं के कारणों से भी हो सकती है। यदि आपका रक्त चाप दर  140 से अधिक हो जाता है तो आप बेशक  हाइपरटेंशन के शिकार हैं।

कब हुई इस दिन की शुरुआत?

वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे की शुरुआत सबसे पहले वर्ष 2005 में हुयी थी। 2005 में 14  मई को पहली बार वर्ल्ड हाइपरटेंशन लीग ने इस दिन की  शुरुआत की थी। यह दिन लोगों में अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता लाने के लिए मनाया जाता है। हर साल इस दिन के लिए एक थीम बनाई जाती। इस बार 2019  की  थीम  ” KNOW YOUR NUMBER ”  है। भारत में 40 फीसदी लोग यह जानते हुए भी नजरअंदाज करते हैं की उन्हें यह बीमारी है ,और अपनी  लापरवाही  की वजह से मौत को गले लगा लेते हैं। बीमारी को मामूली समझ कर नजरअंदाज नहीं करें।  

क्या है हाइपरटेंशन की ख़ास  वजह?

व्यायाम नहीं करना -गलत खानपान -तनाव की समस्या -देर रात को भोजन करना आपकी कुछ गलत आदतें  आपको ऐसी खतरनाक बीमारियों का शिकार बना देती हैं ,जो जीवन तक आपको समस्या में डाल देती है। साथ ही आपकी लाइफस्टाइल भी इस बीमारी का कारण हो सकती है।

क्या हैं इस बीमारी के लक्षण

चक्कर आना-सर दर्द होना -थकान होना-बेचैनी होना राजस्थान के पाली में आज राजकीय बांगड़ हॉस्पिटल में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन कर ब्लड प्रेसर और डाईबेटिज के मरीजों को उनके रहन सहन, खानपान एवं दवाईओं के बारे में बताया जायेगा। यह कार्यक्रम ग्लोबल हॉस्पिटल आबूरोड और चिकित्सा विभाग का जुड़ा हुआ एक तत्वधान है। यहाँ लोगों को अपने स्वास्थ्य को लेकर अनेकों तरह की जानकारियां भी दी जाएँगी। ऐसी बीमारियों को आम बीमारी समझ कर नजरअंदाज ना करें चिकित्सक की मदद ले और अपनी सेहत का ध्यान रखें।