मां बनने के बाद किन बातों का रखें ख़्याल
सेहत

मां बनने के बाद किन बातों का रखें ख़्याल

‘मां’ शब्द अपने आप में ही पूर्ण है। मां बनना अपने आप में ही एक बहुत बड़ी बात है और जब आप मां बनती है तब आपका भी नया जन्म होता है। मां बनने के लिए 9 महीने का इंतज़ार करना होता है लेकिन उन 9 महीनों में जो आप महसूस करती है वो अपने आप में एक अलग अनुभव होता है। अक्सर ऐसा होता है कि मां बनने से पहले औरत अपना ध्यान रखती है लेकिन मां बनने के बाद वो अपना ध्यान नहीं रख पाती, रोज़ के कामों में लगकर अपने आपको बीमार भी कर लेती है। आज हम आपको बताएंगे कि मां बनने के बाद आपको क्या-क्या ध्यान रखना चाहिए।

Source-google

मां बनने के बाद खाना-पीना

मां बनने के बाद आपको अपने खाने पीने पर बहुत ध्यान देना चाहिए। आपको थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ-कुछ खाते रहना चाहिए ताकि आपके बच्चे को पूरी तरह से दूध मिल सके। आपको खाने में Vitamin E जरूर लेना चाहिए। इसके अलावा आपको Egg, Oats, Palak, Dudh ये सब भी खाने में लेना चाहिए।

Source-google

मां बनने के बाद शरीर में बदलाव

मां बनने के बाद अक्सर औरतों के शरीर में बदलाव आ जाता है। कई बार पेट भी लटक जाता है लेकिन उस लटके हुए पेट को उसी वक़्त ठीक करने की कोशिश ना करे। 3-4 महीने के समय के बाद आप exercise और yoga  करके अपने पेट को ठीक कर सकती है।

Source-google

Strech Mark को कहे नहीं

Delivery के बाद अक्सर औरतो को Strech Mark आ जाते है। ये Strech Mark अक्सर प्रेगनेंसी में पेट पर खुजली करने से होते है, जब भी आपको पेट पर खुजली हो तो वह पर क्रीम लगाकर किसी कपड़े से हलके हाथ से खुजली करे इससे Strech Mark नहीं आएंगे। उन्हेंStrech Mark हटाने के लिए मार्किट में भी अब क्रीम्स है जो आप इस्तेमाल कर सकते है। इसके अलावा अगर आप गर्भावस्था में Strech Mark क्रीम लगाए तो ये मार्क नहीं होगे।  

Source-google

ज़्यादा से ज़्यादा करें आराम

मां बनने के बाद औरतें बच्चे में ही लगी रहती है जिससे कि वो अपने आपका ध्यान नहीं दे पाती, इससे अकसर वो चीड़चिड़ी हो जाती है अक्सर उनका रोने का मन करता रहता है। इस अवस्था से बचने के लिए औरतों को आराम करना चाहिए। जब भी आपका बच्चा सोए आप भी उसके साथ सो जाए इससे आपकी नींद टुकड़ो में सही मगर पूरी हो जाएगी।

Source-google

अपने Hygiene का रखे पूरा ध्यान

मां बनने के बाद अक्सर महिलाओं को अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए। मां बनने के बाद औरतों को सवा महीने तक महावारी होती है जिस में उनको अपना बहुत ध्यान रखना चाहिए। जब भी आप वाशरूम जाए अपने आपको Antiseptic Liquid से वाश करें उसके बाद किसी सूखे कॉटन के कपडे से अपने आपको साफ़ करे इससे आप अपना और अपने बच्चे का ज़्यादा ध्यान रख सकेगी।

Source-google

संभोग से रहे दूर

मां बनने के बाद सवा महीने तक तो आपको महावारी होती है लेकिन उसके बाद कुछ महीनों के लिए महावारी बंद हो जाती है। इस समय के दौरान सम्भोग करते वक़्त थोड़ा सावधान रहे और हो सके तो 3-4 महीने तक सम्भोग ना करें वरना आप फिर से प्रेग्नेंट हो जाएगी। इसके अलावा मां बनने के बाद 6 महीने तक अपनी दवाइयां रोज़ खाये ताकि आपकी बॉडी को कैल्शियम मिलता रहे।

Source-google
7 November, 2019

About Author

Rachna