प्रोटीन पाउडर आपके शरीर को अंदर से कर देगा खोखला, मिनटों में जा सकती है जान
सेहत

प्रोटीन पाउडर आपके शरीर को अंदर से कर देगा खोखला, मिनटों में जा सकती है जान

नई दिल्ली: आज के समय में लोग अपने वजन को लेकर बहुत ही चिंतित रहते हैं ,क्योंकि इस भागदौड़ भरी जिंदगी में बढ़ता हुआ वजन सबसे पहले आपके शरीर पर हावी होता है। वजन कम करने के चक्कर में अक्सर लोग भोजन पर नियंत्रण शुरू कर देते हैं, लेकिन कभी कभी यह नियंत्रण आपके लिए समस्या भी बन जाती है।

कितना लाभदायक है प्रोटीन पाउडर

कम खाना वजन कम करने में किसी भी तरह से मददगार नहीं है, बल्कि पौष्टिक भोजन आपके वजन को नियंत्रित करता है। लेकिन क्या आपको पता है की आपके लिए पौस्टिक भोजन क्या है?अक्सर ये देखा गया है की युवाओं में जिम जाने को लेकर बहुत ही उत्साह रहता है साथ ही जिम में मिले निर्देशों के अनुसार लोग प्रोटीन पाउडर का भी सेवन बहुत ही चाव करते हैं। लेकिन यह प्रोटीन पाउडर आपके लिए कितना लाभदायक है इसकी जानकारी आपको शायद नहीं है।

Keto Protein Powder Reviews
source-google

यह प्रोटीन पाउडर आपके लिए जितना ही सेहतमंद लगता है उतने ही इसके दुष्प्रभाव भी हैं जिससे आप अपरिचित हैं। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे धीरे धीरे यह पाउडर आपके शरीर को नुकसान पहुंचता है और आपको इसका अंदाजा भी नहीं लग पाता है। आईये जानते है प्रोटीन पाउडर के नुकसानों के बारे में साथ ही हम बताएंगे कुछ ऐसे प्राकृतिक सप्लीमेंट जिससे आप भरपूर प्रोटीन प्राप्त कर सकते है।

प्रोटीन पाउडर के नुकसान

प्रोटीन पाउडर ब्रांच्ड-चेन -एमिनो एसिड से बना होता है जो आपके शरीर के मांशपेशियों को बढ़ने और बॉडी बनाने में मदद करता तो है, लेकिन कुछ नुकसान भी करता है। यूनिवर्सिटी ऑफ़ सिडनी के चार्ल्स पार्किंग्स नमक एक सेंटर के शोघकर्ताओं ने अपने शोध में यह बताया है की यह प्रोटीन पाउडर आपके जीवन कल को कम कर सकता है। आईये जानते हैं प्रोटीन पाउडर से होने वाले नुकसान –

  • अगर आप प्रोटीन पाउडर का सेवन करते हैं तो आपको मुहांसों की शिकायत हो सकती है।
  • यह पाउडर नियमित लेने से आपके शरीर में पोषण तत्वों की कमी हो जाती है।
  • आपके जीवन काल पर सीधा असर करता है प्रोटीन पाउडर।
  • इन्सुलिन स्तर को भी बढ़ावा देता है प्रोटीन पाउडर।
  • इसमें बायोएक्टिव पेपडिट्सपाए जाते हैं जो सीबम बढ़ाता है।

क्या खाएं जो शरीर में प्रोटीन को करे संतुलित

अगर आप प्राकृतिक तरीके से बिना अपने शरीर को नुकसान पहुंचाए पोषक तत्व देना चाहते हैं तो नीचे बताये गए चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें।

Image result for protein diet image
source-google
  • अंडे, मछली एवं डेयरी प्रोडक्ट्स को अपनी डाइट में शामिल करें।
  • बादाम में भी प्रोटीन की मात्रा पायी जाती है जो शरीर के साथ साथ आपके दिमाग को भी सेहतमंद बनाता है।
  • चिकन लीन प्रोटीन का बेहहतर जरिया है इसे अपनी डाइट में शामिल करें ।

इन कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर आप अपने शरीर को प्रचुर मात्रा में प्रोटीन दे सकते हैं। साथ ही किसी भी तरह की समस्या से आपको लड़ना भी नहीं पड़ेगा।

27 May, 2019

About Author

[email protected]