गन्ने का रस: बीमारियों से लड़ने से लेकर आपके बढ़ते हुए वजन को भी करता है नियंत्रित ,जानिए कैसे ?
लाइफस्टाइल, सेहत

गन्ने का रस: बीमारियों से लड़ने से लेकर आपके बढ़ते हुए वजन को भी करता है नियंत्रित ,जानिए कैसे ?

Health Desk:(Sugarcane Juice Benefits In Hindi) तेज गर्मी में आपके पास सबसे अच्छी चीज गन्ने का रस हो सकता है। यह पोषक तत्वों और खनिजों से भरा है। गन्ने का रस सभी ऊर्जा पेय के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। गन्ने के रस के इर्द-गिर्द एक मिथक घूमता है कि इससे वजन बढ़ता है। सच्चाई यह है कि यह अतिरिक्त वजन घटाने में यह आपकी मदद करता है। पाचन को ठीक करने से लेकर वजन कम करने की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने तक, यह उन सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरा होता है ,

source-google

जिनकी हमारे शरीर को जरूरत होती है। गन्ने का रस(Sugarcane Juice Benefits In Hindi) भारत के अलावा ब्राजील, थाईलैंड में भी बहुत लोकप्रिय है। आप बाजारों में चारों ओर एक स्ट्रीट वेंडर और जूस कार्ट आसानी से पा सकते हैं। गन्ने को लोहे के रोलर में दबाकर उसका रस निकाला जाता है। इसे नींबू के रस, पुदीना, अदरक और सेंधा नमक के साथ परोसा जाता है।

यह भी पढ़े: कटहल के बीज हो सकते हैं जहरीले: जानिए कैसे यह आपके स्वास्थ्य के लिए है खतरनाक ?

source-google

इम्यून सिस्टम को करता है बेहतर-

एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी की प्रचुरता के साथ यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित और बढ़ावा देने में मदद करता है। प्रतिरक्षा को मजबूत करके गन्ने का रस पेट, यकृत, गुर्दे और श्वसन प्रणाली में संक्रमण को कम करता है।

source-google

वजन घटाने में मददगार –

गन्ने के रस के माध्यम से वजन बढ़ाने के पुराने मिथक को तोड़ते हुए, आपको वास्तविक तथ्य को समझने की जरूरत है। जैसा कि हम जानते हैं कि गन्ने का रस डाइटरी फाइबर में उच्च होता है जो वसा से बांधता है और इसे आपके शरीर में जमा होने से रोकता है। यह आपको पूर्ण महसूस कराता है और इस प्रकार आपको अधिक खाने और स्नैकिंग से बचाता है। यह पोषक तत्वों को अवशोषित करने की आंत की क्षमता को बढ़ाता है और वसा-जलने के लिए आपकी ऊर्जा की आवश्यकता को पूरा करने के लिए सर्वोत्तम वातावरण प्रदान करता है। इसमें शून्य वसा और प्राकृतिक शर्करा होती है और अतिरिक्त इंच को बहा देने में मदद करता है।

source-google

त्वचा संबंधी लाभ-

गन्ने के रस में ग्लाइकोलिक एसिड जैसे अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड होते हैं जो कि त्वचा की चमक के लिए सहायक है। यह मुँहासे से लड़ता है, धब्बे कम करता है, उम्र बढ़ने में देरी करता है और त्वचा को कोमल बनाए रखता है। तो, रस पीने या अपने चेहरे पर सीधे निचोड़ा हुआ रस लागू करने के लिए अपनी त्वचा समस्या बे पर चमक त्वचा पाने के लिए।

source-google

कैविटी और साँस की समस्या से लड़ें-

गन्ने का रस कैल्शियम और फास्फोरस में समृद्ध है जो आपके दांतों के लिए समग्र मौखिक स्वास्थ्य देने में मददगार है। यह कैविटी से लड़ता है और सांस की खराब समस्याओं में मददगार है।

source-google

पीलिया में मददगार-

लीवर को ठीक करने के लिए आयुर्वेद में इस्तेमाल किया जाता है, यह पीलिया के इलाज में मदद करता है। एंटीऑक्सिडेंट यकृत में संक्रमण से लड़ने में मदद करता है और रोग प्रक्रिया को शांत करता है तो गन्ने का रस आपके संपूर्ण स्वास्थ्य में सहायक हो सकता है। अपने आप को ऊर्जावान बहा वजन रखने के लिए प्रतिदिन गन्ने का रस पिएं। यह बिना किसी साइड-इफेक्ट के बेहतरीन एनर्जी ड्रिंक हो सकता है। अपने एनर्जी ड्रिंक को गन्ने के रस में डुबोएं।

source-google
23 July, 2019

About Author

[email protected]