प्रेग्नेंसी के दौरान सिगरेट पीना हो सकता है हानिकारक, बच्चे पर पड़ सकता है गलत प्रभाव
सेहत

प्रेग्नेंसी के दौरान सिगरेट पीना हो सकता है हानिकारक, बच्चे पर पड़ सकता है गलत प्रभाव

नई दिल्ली:(Smoking During early Pregnancy) धूम्रपान करना सेहत के लिए हानिकारक है। ये आम तौर पर हम हर जगह सुनते हैं। यहां तक की सिगरेट की डिब्बी में भी इस बारे में बड़े अक्षरों से लिखा गया है। खुद एक सिगरेट प्रेमी उन अक्षरों को पढ़कर भी अपनी जान जोखिम में डालता है। अक्सर ऐसी बातों को हम नजरअंदाज कर आगे निकल जातें है। लेकिन एक सिगरेट सिर्फ आपके लिए नहीं बल्कि आपके आसपास बैठे या उस दौरन मौजूद लोगों के लिए भी हानिकारक होता है।

यह भी पढ़े: ममता बनर्जी ने BJP को बताई गुंडों की पार्टी, कहा- उनकी किस्मत अच्छी है मैं शांत होकर बैठी हूं
https://newsup2date.com/election/mamata-banarjees-reaction-amit-shah-press-conference/

हर कोई जानता है कि एक सिगरेट आपकी जिंदगी का एक दिन कम कर देती है, लेकिन इसके बाद भी लोग खुले में और मजे से सुट्टा मारते हैं। ना जाने सिगरेट मात्र से कितनी मौते हो जाती है। विश्वास ना हो तो एक नजर इस लेख में डालिए। आंकड़ों की बात करें तो सिर्फ भारत में हर साल पूरे 10 लाख लोग सिगरेट पीने की वजह से मरते हैं। 2016 -2017 में हुए ग्लोबल एडल्ट तंबाकू सर्वे में यह पाया गया है कि भारत में 10 करोड़ से भी ज्याद आबादी सिगरेट पीती है। आज हम आपको सिगरेट के बारे में ऐसी जानकारियां देंगे। जिसे जानना आपके लिए और हमसब के लिए बहुत ही जरुरी है।

अगर आप अपने बच्चों से सच में प्यार करतें हैं तो आपको अपनी जिंदगी से सिगरेट नाम की यह चीज़ निकालनी होगी। क्योंकि सिगरेट न सिर्फ आपको बल्कि आपके बच्चों को प्रभावित करता है। आप न सिर्फ अपनी जिंदगी बल्कि उन मासूम की जिंदगी भी धुएं में डालकर उनका भविष्य अंधकारमय कर रहें हैं। ना सिर्फ बच्चे बल्कि उस मासूम पर भी इसका प्रभाव पड़ सकता है जो इस दुनिया में आया ही नहीं है। आईये जानते हैं कैसे आपकी सिगरेट पीने की आदत आपके बच्चों को प्रभावित करती है और अगर आप प्रेग्नेंट हैं(Smoking During early Pregnancy) तो कैसे आपके पेट में पल रहे बच्चे पर भी इसका असर पड़ता है।

कैसे असर करती है बच्चों पर मां बाप की सिगरेट पीने की आदत?

मां को इंसान का प्रथम गुरु कहते हैं क्योंकि बच्चा मां के पेट में 9 महीने मां के गुणों को सीखता है। इसलिए अगर आप एक माँ हैं तो आप धूम्रपान भूल जाएं, क्योंकि आपका बच्चा आपसे ही सीखता है। आपका धूम्रपान करना आपके बच्चे के लिए बहुत ही हानिकारक है। बता दें, सिगरेट तम्बाकू और कई तरह के खतरनाक वस्तुओं से बनी होती हैं। इसमें निकोटिन जैसे नशीले पदार्थ भी बहुत ही अधिक मात्रा में शामिल होते हैं। जो आपकी सेहत को बहुत ही प्रभावित करता है। स्तनपान करने वाली महिलाओं के बच्चों को होने वाली बीमारियां कुछ इस प्रकार है –

पैसिव स्मोकिंग

  • अमेरिका में एक शोध में यह बताया गया है कि कोई बच्चा सिगरेट पीने वाले मां बाप के साथ पलता बढ़ता है, तो उस बच्चे को फेफड़े की बीमारी की समस्या बहुत ही जल्दी होती है। यह बीमारी पैसिव स्मोकिंग के नाम से जानी जाती है, जो आस पास के लोगों के सिगरेट के धुएं की वजह से होती है।
  • साथ ही अगर बच्चा एक हफ्ते में 10 घंटे से ज्यादा सिगरेट के धुएं में रहे तो उसे दिल सम्बन्धित बीमारियां होने की आशंका 28 फीसदी हो जाती है। साथ ही दिमागी आघात की भी समस्या बढ़ती है।
  • अगर आप अपनी प्रेगनेंसी के दौरान धूम्रपान करती हैं तो आपके होने वाले बच्चे को वजन की समस्या हो सकती है। प्रेगनेंसी के दौरान सिगरेट पीने के कारण अक्सर गर्भपात की आशंका रहती है, साथ ही Premature baby होने की भी समस्या होती है।

आपकी यह एक बुरी आदत आपके बच्चे के विकास को बाधित कर सकती है। गर्भवस्था या स्तनपान के दौरान धूम्रपान आपके शिशु के लिए बहुत ही खतरनाक हो सकता है, जिससे आपके बच्चे को दिमागी, ह्रदय और फेफड़ों की समस्या होने लगती है। आपकी वजह से आपका बच्चा बीमारीयों के घेरे में फंसता जाता है। अक्सर हम इन बीमारियों को ऐसे ही नजरंदाज कर जाते हैं पर हमें समझने की जरुरत है कि हम अपने परिवार को स्वयं से कैसे सुरक्षित रखें।

कहते हैं मां बच्चे की पहली गुरु होती है इसलिए कोशिश करें कि आपका बच्चा ऐसी शिक्षा ग्रहण न करे जो उसके लिए हानिकारक हो। इसलिए ‘धूम्रपान सेहत के लिए हानिकारक है’ यह वाक्य देख कर नजरअंदाज ना करें और इसका बहिस्कार करें क्योंकि आपके साथ साथ इस देश के भविष्य का ‘भविष्य’ भी जुड़ा है। बच्चों को इन सभी नशीले पदार्थों से दूर रखें और भारत को नशामुक्त देश बनाएं।

15 मई, 2019

About Author

Awnish