Sleep Disorder: अगर आपको भी है ये दिक्कतें तो हो जाए सचेत
सेहत

Sleep Disorder: अगर आपको भी है ये दिक्कतें तो हो जाए सचेत

Sleep Disorder: नींद को ज्यादातर लोग आलस से जोड़ कर देखते हैं, जबकि यह हमारे शरीर के लिए दवा जैसी होती है। इसका सही डोज शरीर को फिट रखता है तो कम डोज सेहत बिगाड़ सकता है। इसके नतीजे के तौर पर डाइबिटीज और मोटापा आपके शरीर में घर कर सकता है। खास बात यह है कि स्लीप डिसॉर्डर ज्यादातर मानसिक परेशानियों का नतीजा होता है। जिसकी वजह से हमे क़ाफी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं।

source-google

Sleep Disorder के वजह (Sleep Disorder Cause)

Sleep Disorder Cause: इसका असर तो बहुत बड़े स्तर पर होता है, पर शुरुआती प्रभावों की बात करें तो सबसे पहले आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो जाते हैं।

  • एकाग्रता में कमी आती हैं तो निर्णय लेने की क्षमता भी कम होती है।
  • नींद पूरी नहीं होने की वजह से थकान रहने लगती है, जिसके बाद कोई काम में मन नहीं लगता।
source-google
  • पूरी तरीके से नींद पूरी न होने से अक्सर  लोग मोटापा, डाइबिटीज और  हाई ब्लड प्रेशर का शिकार होने लगते  हैं। स्लीप डिसॉर्डर की वजह से याददाश्त भी कमजोर होती है।
  • बेहद कब्ज रहने से भी इंसान को स्लीप डिसॉर्डर की दिक्कत आती हैं।
source-google

स्लीप डिसॉर्डर के लक्षण (Sleep Disorder Symptoms)

स्लीप डिसॉर्डर है तो इसके लक्षण(Sleep Disorder Symptoms) कई तरह से सामने आते हैं, जैसे बिस्तर पर जाने के काफी देर बाद नींद आना, दिन में नींद के झटके आते रहना, बार-बार नींद का टूटना, रात में बार-बार उठना, खर्राटे लेना, रातों में टांगों का छटपटाना, नींद में बोलना, चलना, हरकतें करना आदि।

source-google

स्लीप डिसॉर्डर के उपाय

  • दवाएं ऐसी होती हैं,जिनको खाने के बाद नींद उड़ सी जाती है। कुछ एंटी एलॢजक दवाएं खास तौर पर ऐसा करती हैं। इसलिए कोशिश करें कि सोने से पहले वाला डोज सोने से करीब तीन घंटे पहले खा लें, ताकि नींद पर इसका असर ना होने पाए।
  • सोने के कम से कम दो घंटे पहले खाना जरूर खा लें। सोने के ठीक पहले मीठा खाने से परहेज करें।
source-google

अपने सोने के कमरे में ओम लिखा हुआ पोस्टर लगाएं। अब इस पर सोने के 15 मिनट पहले से ध्यान के्द्रिरत करें। इसके अलावा सफेद या हल्के नीले कैनवस पर भी ध्यान लगाया जा सकता है। इससे मन शांत होगा और नींद आएगी।

source-google
12 October, 2019

About Author

Riya