मानसून के मौसम में हो सकते है इन बीमारियों के शिकार, यह बीमारियां होने से हो सकती है आपकी मृत्यु
सेहत

मानसून के मौसम में हो सकते है इन बीमारियों के शिकार, यह बीमारियां होने से हो सकती है आपकी मृत्यु

Health Desk: आज कल बरसात का मौसम चल रहा है। इस मौसम को हम जितना एंजॉय करते है, उतनी ही सावधानी हमे बरतनी चाहिए। वैसे तो मच्छर कही पर भी या किसी भी मौसम में पानी वाली जगहों पर पनपते है। मगर बारिश के दिनों में इनका संक्रमण और संख्या दोनों की बढ़ जाती है। जो हमारे लिए जानलेवा साबित होती है।

सोर्स-गूगल

मच्छरों से अनेक बीमारियों के कारण बनते है। वह बीमारियां हमारे लिए बेहद घातक और जानलेवा साबित होती है। मच्छरों के काट ने से बहुत सी बीमारियां होती है जैसे-चिकनगुनिया, टाइफाइड, मलेरिया, डेंगू आदि। मच्छरों के काटने से हम इन सभी जानलेवा बीमारियों के संपर्क में आ सकते है।इस से हमारी बेहद खतरनाक स्तिथि बन जाती है। हम न चाहते हुए भी कही न कही इन जहरीले मच्छर के संपर्क में आ ही जाते है।

सोर्स-गूगल

मच्छरों से बचने के लिए हम बहुत से उपाए करते है। जो ज्यादा कारगर नहीं हो पाते। मच्छरों के काटने से बहुत सी बिमारियों का सामना करना पड़ता है। आज हम आपको बातएंगे मच्छरों को भगाने के कुछ घरेलु उपाए । जिससे इस बरसात के दिनों में आप अपनी और अपने बच्चों की सुरक्षा कर सकते है और बच सकते है इन जान लेना बीमारियों से।

आइये जानते है 7 उपाय

  • अपने घर में कपूर जलाए कपूर जलने के दौरान 10 मिनट के लिए कमरे की सारी खिड़किया और दरवाजे बंद कर दे। ऐसा करने से सारे मच्छर भाग जाएंगे।
  • एक लैंप में थोड़ा सा केरोसिन जला लीजिए और उस केरोसिन में कुछ बूंदे नींबू की मिलकर 2 कपूर डाल दे। फिर उस लैंप को जला दे।
  • घर के जिस जगह पर ज्यादा मच्छर आते है। उस जगह नींबू के घोल का छिड़काव करे उस जगह एक भी ही मच्छर आस पास नहीं आएगा।
  • खाली मॉस्किटो रेपेलेंट की बोतल में नींबू का रस और नीलगिरी का तेल भरकर जलाएं।
  • नीम का तेल हाथ पैरों पर लगाकर सोए और साथ ही नारियल के तेल में नीम के तेल को मिलकर दीया जलाकर सोने से मच्छर नहीं आएंगे।
  • सिट्रोनेला कैंडल जलाए यह एक प्रकार की हर्ब है जिसकी गंध मच्छरों को पसंद नहीं आती और जिससे वातावरण मच्छर मुक्त किया जा सकता है।
  • सोते समय मेहसुन की कच्ची कली चबाये। इससे मच्छर नहीं काटते साथ ही लहसुन शरीर के रक्त संचार में भी बेहतर काम करता है।
सोर्स-गूगल
12 August, 2019

About Author

[email protected]