बरसाती मौसम के बुखार को दूर रखने के घरेलू नुस्खे, खुद भी खुश रहेंगे और आपके घर वाले भी
सेहत

बरसाती मौसम के बुखार को दूर रखने के घरेलू नुस्खे, खुद भी खुश रहेंगे और आपके घर वाले भी

Health Desk: सर्दियों में बुखार के लक्षण हमारे शरीर में बड़ी आसानी से प्रवेश कर जाते है जिससे हम बेहद बीमार पड़ जाते है और आसानी से हम उपचार भी नहीं कर पाते है। आज कल बरसाती मौसम में भी बुखार की काफी समस्या होती है। बुखार बच्चों बड़ों और बुजुर्ग किसी को भी अपनी चपेट में लेे सकता है। जिसका हमे खासा नुकसान उठाना पड़ सकता है। बुखार एक सामान्य बीमारी है। जो आए दिन कभी कभी हमें होती ही रहती है। जिसके हमें घरेलू उपचार पता होने चाहिए। जिससे हम समय रहते उपचार व घर के घरेलू नुस्खे से बुखार में राहत पा सकते है और अपने रिश्तेदारों और घरवालों को भी काफी आराम पहुंचा सकते है।

source-google

आइए जानते है बुखार के उपचार के कुछ घरेलू नुस्खे

सरसों का तेल बहुत कारगर साबित होता है बुखार में। सरसों के तेल बेहद ही गर्म होता है जिसकी वजह से राहत देने का काम करता है। सरसों के तेल को गर्म कर उसमे चार पांच लहसुन की कलिया डाल कर गर्म कर लीजिये। फिर तेल ठंडा होने पर अपने हाथ पैरों की मालिश करने से बुखार में राहत मिलती है।

source-google

प्याज से भी बेहद फायदा होता है। साथ ही साथ यह बुखार के तापमान को कम करने में काम करती है। प्याज के छोटे छोटे टुकड़े काट लीजिए या फिर प्याज को पीस ले । प्याज के उन टुकड़ों को हाथ पैरों पर घिसने से बुखार के तापमान से राहत मिलेगी।

source-google

बुखार में गीला तौलिया काफी राहत पहुंचाता है। कॉटन का एक तौलिए को ठंडे पानी में निचोड़कर उससे अपने गर्दन के आस पास लपेट लेे। ऐसा करने पर बुखार में राहत मिलेगी और तापमान कम करने में यह उपचार बहुत लाभदायक है।

source-google

गुणकारी अदरक में कई बीमारियां दूर करने की क्षमता होती है। अदरक में एंटीऑक्सीडेंट के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते है। यह अदरक खाने से बहुत लाभ पहुँचता है।

13 August, 2019

About Author

[email protected]