‘Negetivity’ से अगर रहना है दूर तो करें ये काम!
सेहत

‘Negetivity’ से अगर रहना है दूर तो करें ये काम!

“जब हम किसी चीज़ को दिल से चाहे तो पूरी कायनात हमें उससे मिलाने की कोशिश में लग जाती है” ये वो लाइन है जिसको सुनकर हम सब बड़े हुए हैं। लेकिन अगर आप खुद उस चीज़ को पाने की कोशिश ही नहीं कर रहे हों तो कायनात भी कुछ नहीं कर सकती। और ये होता है नेगेटिवि थॉट (negative thought) की वजह से। अगर कोई आपको बोल देता है कि ये तुमसे नहीं होगा तो हम उस बात को लेकर बैठ जाते हैं। नेगेटिव थॉट (negative thought) हमारे जीवन को आगे बढ़ने नहीं देती है यह हमारे लक्ष्य को पाने में हमेशा बाधा डालती है। आज हम आपको बताएंगे की कैसे आप अपने नेगेटिव थॉट को पोसिटिव थॉट में बदले।

source-google

क्यों आते हैं नेगेटिव थॉट

ये वो विचार है जो आपको नेगेटिव थॉट (negative thought) सोचने पर मज़बूर करते हैं।

  • खुद को दूसरों से कम या ज्यादा आंकना
  • हर किसी व्यक्ति में कोई न कोई कमी होती है लेकिन उसे अपने दिल और दिमाग में बैठाये रहना और दूसरों को हीं भाव से देखना नकारात्मकता है।
  • दूसरों के कामों में कोई न कोई कमी निकलना।
  • ये सोचना की आपको कोई आदर नहीं देता तो मैं क्यों दूँ।
  • छोटी-छोटी बातों से दुखी होकर, दूसरों पर गुस्सा निकलना।
source-google

कैसे रहे नेगेटिव थॉट से दूर

हर किसी इंसान में निगेटिव और पॉजिटिव बातें होती हैं। अगर वह पॉजिटिव रहें तो अपने जीवन में सफल होता है अगर उसमे निगेटिविटी रही तो कभी भी वह आगे नहीं बढ़ पाता है।

source-google

मेडिटेशन

Jogging करने के बाद आप कुछ समय के लिए शांत दिमाग से meditation कर सकते हैं। यह दिमाग में नए सुविचार लाने का अच्छा तरीका है। मेडिटेशन मन पर काबू करने और stress free रहने का यह सबसे अच्छा तरीका है।

source-google

व्यायाम

व्यायाम करने से न सिर्फ हमारा शरीर स्वस्थ होता है बल्कि इससे हमारे मानसिक विकास में भी बदलाव आता है। रोजाना 30 मिनट व्यायाम करना अच्छा रहता है। इससे आपके दिमाग में अच्छे positive thoughts आते हैं और मिजाज भी खुश रहता है।

source-google

भगवान में ध्यान लगाए

अगर आपको अपने मन को शांत रखना है और नेगेटिव थॉट (negative thought) से दूर रहना है तो रोज़ भगवान की पूजा करें। उनकी कृपा आप पर बनी रहती है और आपको भी विश्वास रहता है कि मेरा कोई भी काम सफल होगा।

source-google

शराब पीना छोड़ दें

शराब आज के समय काफी खतरनाक है। यह ना सिर्फ आपके स्वास्थ्य को नुक्सान पहुँचाती है बल्कि आपके दिमाग में नकारात्मक सोच भर देती है। अगर आप शाकाहारी है तो अच्छी बात है वरना ऐसा कहा जाता है कि जो मनुष्य मांस खता है वह हमेशा नेगटिव बन जाता है।

source-google

गलत लोगों से रहें दूर

अगर आप लाभ कुछ अच्छा सोचते है तो कोई न कोई ऐसा इंसान होता है जो आपके पॉजिटिव थॉट को नेगेटिव बनाने की कोशिश करता है तो आप इंसानों की अच्छी परख करना सीख लें कि कौन आपके लिए अच्छा है और कौन बुरा है।

source-google

अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आप नेगेटिविटी से बाहर आ सकते हैं तो पॉज़िटिव होकर हर काम कर सकते हैं। जिससे आपके सारे काम अच्छे हो और आप तरक्की कर सकें।

source-google
12 November, 2019

About Author

Twinkle98