अगर आप ‘Depression’ में तो आपको हो सकती है ये खतरनाक बीमारी!
सेहत

अगर आप ‘Depression’ में तो आपको हो सकती है ये खतरनाक बीमारी!

डिप्रेशन होना आज के दौर में आम बात हो गई है। आजकल हर कोई ये शिकायत करता है कि उसके दोस्त या उसके परिवार के सदस्य को डिप्रेशन ही शिकायत है। अगर आप चारों तरफ गौर फरमाएंगे तो आप ये देख सकते हैं कि डिप्रेशन की शिकायत बड़ों को ही नहीं बल्कि छोटे बच्चों को भी डिप्रेशन हो रहा है। हमें ये तो समझ आता है कि बड़ों को डिप्रेशन क्यों होता है। क्योंकि उनको घर की और ऑफिस दोनों की बेहद टेंशन होती है लेकिन ये कोई जान पाया कि बच्चों को डिप्रेशन क्यों हो रहा है?

source-google

बच्चों की डिप्रेशन के ज़िम्मेदार कहीं न कहीं पैरेंट्स है क्योंकि वो बच्चोँ पर पढ़ाई का प्रेशर डालते है। जिससे बच्चे कहीं न कहीं डिप्रेस हो जाते हैं। साथ ही बच्चों की डिप्रेशन की एक और वजह है और वो वजह है pubg गेम। ये तो आप सभी ने देखा होगा की इस गेम की वजह से बच्चों की मौत भी हो चुकी है। pubg से पहले भी एक गेम आया था उसका नाम था ब्लुएव्हील। ये वो गेम है जिनकी वजह से बच्चे डिप्रेशन में आते है और साथ ही उनकी ज़िंदगी भी खत्म हो जाती है।

source-google

डिप्रेशन से हो सकती है ये बीमारी

डिप्रेशन की वजह से मेजर डिप्रेशन, सीजनल अफ्फेक्टिवे और सायकोटिक डिप्रेशन जैसी बीमारियां होती हैं लेकिन क्या आपको पता है कि डिप्रेशन की वजह से बॉडी पैरालाइज हो जाती है। जो की हमारे शरीर के लिए काफी खतरनाक साबित होती है। पैरालिसिस एक वायु रोग है, जिसके प्रभाव से संबंधित अंग की शारीरिक प्रतिक्रियाएं, बोलने और महसूस करने की क्षमता खत्म हो जाती हैं।

source-google

डिप्रेशन के लक्षण

डिप्रेशन न केवल आपके विचारों को प्रभावित करता है बल्कि ये आपके रिलेशनस पर भी गलत प्रभाव डालता है। इसके लक्षण उदासी, थकान, चिड़चिड़ापन और बेचैनी जैसे है।

source-google

कैसे बचें डिप्रेशन से

डिप्रेशन से बचने के लिए आपको अपने खान पान पर पूरा ध्यान रखना होगा। आपको ऐसे भोजन का सेवन करना होगा जिसमे ट्रिप्टोफैन, ओमेगा 3 फैटी एसिड और फॉलिक एसिड पाए जाते है जैसे- अंडे, हल्दी, कद्दू बीज आदि। अगर आप सुबह काजू और बादाम के साथ ग्रीन चाय भी पीये तो आपको तनाव से छुटकारा मिल सकता है। अपने खाने में विटामिन और कैल्शियम का भी सेवन करे।

source-google

डिप्रेशन से दूर करने में व्यायाम भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। साथ ही आप मॉर्निंग वाक पर भी जा सकते हैं। इससे आपको खुसी मिलेगी और तनाव दूर रहेगा। इसके अलावा आप अच्छा संगीत सुनकर भी अपने डिप्रेशन को दूर कर सकते हैं।

source-google
11 November, 2019

About Author

Twinkle98