एक मामूली पत्थर कैसे कम करेगा आपकी परेशानियां
सेहत

एक मामूली पत्थर कैसे कम करेगा आपकी परेशानियां

इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में काफी लोग अपने स्ट्रेस की वजह से काफी परेशान रहते है और अपने काम से थोड़ा आराम पाना चाहते है। तो इस बार कुछ नया तरीका लेकर आए है। जिससे आपको अपना स्ट्रेस कम करने में बेहद मदद मिलेगी। यह एक पत्थर से करने वाला मसाज है। जो स्वीडिश तकनीक द्वारा लाया गया है। जो अब भारत में बेहद प्रचलित हो रहा है लेकिन अभी भी काफी लोगों को इस मसाज के बारे में अच्छे से नहीं पता है। इस मसाज को करवाने से लोग डरते है तो इसलिए आज हम स्टोन मसाज के बारे में आपको बताने जा रहे है।

source-google

स्टोन मसाज से जुड़ी कुछ बातें

स्टोन मसाज गर्म पत्थर से की जाने वाली मसाज है। जो हमारे शरीर की मांसपेशियों को आराम देने के लिए की जाती हैं। स्टोन मसाज में मौजूद जो पत्थर का इस्तेमाल किया जाता है। उसमे कुछ कर्ण होते है जो मौजूद शरीर का सारा दर्द, थकान सब कुछ दूर करने में मदद करते है। लेकिन कभी कभार गर्म पत्थर की मालिश के अलावा ठंडे पत्थर की मालिश भी दी जाती हैं। ठंडे पत्थर की मालिश भी उतनी ही असरदार होती हैं।

source-google

ऐसे करते है स्टोन मसाज

स्टोन मसाज इतनी असरदार होती है। स्टोन मसाज करने की काफी ट्रिक होती हैं। जैसे स्टोन को मसाज करने वाले के रीढ़ की हड्डी पर, पैर और उनकी उंगलियों में, हाथ की हथेली पर, छाती पर और चेहरे में रख कर (गर्म या फिर ठंडा) सेक लें। उसके बाद पत्थर हटा दिए जाते है तो हाथों से मसाज की जाती हैं। जिसमे वो हाथों से पहले सारे शरीर में उसके बाद सर्कुलर मोशन में, हाथो से थपथपा कर मसाज को जारी रखते है। स्टोन मसाज बॉडी को बहुत ही ज्यादा आराम पहुंचाती हैं। जिससे बॉडी को काफी रेस्ट मिलता है।

source-google

स्टोन मसाज कराने के फायदे

  • मसाज थेरेपी असोसिएशन से यह मालूम पड़ा है कि स्टोन मसाज सबसे बेहतर तरीके से स्ट्रेस को कम करती हैं।
  • स्टोन मसाज सबसे ज्यादा मांसपेशियों को आराम देता है। मांसपेशियों में हो रहे दर्द, तनाव और जकड़न से बचने के लिए आप लोग इस मसाज को आराम का विकल्प बना सकते हो। स्टोन मसाज कराने के बाद शरीर में एक अजीब सा जज़्बा आ जाता है।
  • जिन लोगों को नींद आने में दिक्कत या फिर जो लोग नींद आने की दवाईयां खाते है। उनके लिए स्टोन मसाज एक अच्छा विकल्प है। स्टोन मसाज कराने के बाद यह आदत छूट जाने के पूरे अवसर है।
source-google

थकान, तनाव, दर्द, नींद पूरी नहीं होना और तनाव इन सब वजह से अक्सर कैंसर हो जाने की शिकायत आती है लेकिन कहा जाता है कि मसाज कराने से कैंसर के लक्षण खत्म हो जाते है।

source-google
9 September, 2019

About Author

Shivam Thakur