‘बालों को बनाना है स्ट्रांग और लंबे तो लगाए ये मास्क’!
सेहत

‘बालों को बनाना है स्ट्रांग और लंबे तो लगाए ये मास्क’!

स्मूथ, स्ट्रांग और लम्बे बाल हर किसी का सपना होता है। फिर चाहे वो लड़का हो या लड़की हो। सभी लोग चाहते है कि उनके बाल अच्छे दिखें। चलिए एक उदाहरण देते हैं जैसे हम किसी भी शादी में या किसी भी फंक्शन में जाते है तो हम अच्छी और सेक्सी ड्रेस पहनकर जाते हैं। लेकिन सिर्फ ड्रेस ही नहीं है जो हमे अच्छा दिखती है। उसमें बाल भी एक अहम भूमिका निभाते हैं। अगर आप अच्छी ड्रेस पहन भी लेते हैं और अपने बालों को अच्छे से सेट न करें तो आपका लुक बेकार ही लगेगा। और बालों सेट करने के लिए आपके बाल भी अच्छे होने चाहिए। अगर आपके बाल रफ़, ड्राई और बेजान होगें तो कोई भी हेयर स्टाइल नहीं बनेगी। इसलिए अगर आपको अपने बाल अच्छे रखने है तो आप केले के मास्क का प्रयोग करें।

source-google

कैसे बनाए केले का मास्क (Banana Mask)

केले का मास्क बनाने में तो बहुत आसान है। ये मास्क अलग-अलग तरीके से भी बनाये जाते हैं। आइए जानते है कि कैसे बनाए केले का मास्क।

source-google

केले का हेयर मास्‍क (Banana Hairmask)

एक पका हुआ मुलायम केला ले। इससे अच्छी तरह मसल के पेस्ट तैयार कर ले।इसे अपने बालों में अच्छी तरह लगा ले। जिसके बाद एक गरम टॉवल लपेट ले। ऐसा करने से बालों में नमी बनी रहेगी। इसको अपने बालों में करीब 20 मिनट तक छोड़ दे। उसके बाद अच्छी तरह पानी से धो ले।

source-google

केला और एवोकाडो का हेयरमास्‍क (Banana-Avocado Hairmask)

एक केला ले और पेस्ट बना ले। जिसके बाद इसमें 3 चम्मच नारियल का दूध और 2 चम्मच एवोकाडो को मिलाए। और बालों में लगा लें। इसे 20 से 30 मिनट तक रखें और फिर पानी से धो लें। अगर आपके पास एवोकाडो नहीं है तो आप कोको भी डाल सकते है।

source-google

केले और सरसों के तेल का हेयरमास्‍क (Banana-Mustard oil Hairmask)

केले को अच्छे से मसल में जिसके बाद उसमे 2-3 बूंद सरसों के तेल की डाल दें। बालों में लगा लें। इसे 20 से 30 मिनट तक रखें और फिर पानी से धो लें।सरसों का तेल बालों के लिए बेहद अच्छा है. साथ ही अगर आपको डेन्ड्रफ की भी शिकायत है तो आप सरसों के तेल से मालिश कर लें।

source-google

पपीते और केले का मास्क (Banana-Papaya Hairmask)

पपीता हमारे सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। ये हमारे शरीर की काफी बीमारियां दूर करता है।ठीक वैसे ही पपीता बालों के लिए भी अच्छा होता है। केले के पेस्ट में थोड़ा सा पपीते का भी पेस्ट मिला ले और बालों में लगा लें। बालों में लगा लें। इसे 20 से 30 मिनट तक रखें और फिर पानी से धो लें।

source-google
16 November, 2019

About Author

Twinkle98