पीरियड्स के समय अपनाएं ये 5 उपाय, हाथों-हाथ मिलेगा आराम
सेहत

पीरियड्स के समय अपनाएं ये 5 उपाय, हाथों-हाथ मिलेगा आराम

पीरियड्स लड़कियों-महिलाओं को होने वाली एक सामान्य अवधारणा होती है। पीरियड्स में लड़कियों और महिलाओं को शारीरिक परेशानी से जूझना पड़ता है। पीरियड्स में लडकियों को काफी कमजोरी महसूस होती है जिसकी वजह से वे अवसाद (डिप्रेशन), चिड़चिड़ापन, थकान, कमज़ोरी, चिंता, आदि परेशानियों का शिकार हो जाती है।

source-google

जिनसे उभरने की सलाह घर के बड़ों से अच्छी और कोई नहीं दे सकता है क्योंकि जिस परेशानी से हम आज गुज़र रहे हैं, हमसे पहले घर के बड़े उन परेशानियों से गुज़र चुके होते हैं।

source-google

पीरियड्स के समय हम कोई भी समस्या अपनी मां से जरूर शेयर करते हैं क्योंकि एक मां ही होती है, जो हमें अच्छे से समझा सकती है, और हमारी परेशानी को अच्छे से समझ भी सकती हैं। आज के मॉर्डन ज़माने में भी पीरियड्स से सम्बंधित परेशानियों को तनाव मुक्त करने के लिए बड़ों की सिखाई हुई सिख बरसों से चली आ रहीं हैं।

source-google

जानें पीरियड्स से रिलेटेड कुछ महत्वपूर्ण बातें

1. पीरियड्स के दिनों में खट्टा ना खाएं क्योंकि खट्टा खाने से पीरियड्स का दर्द और ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए दही, अचार, और खटाई का सेवन न करें।

source-google

2. पीरियड्स के दिनों में अपने खान-पान पर ख़ास ध्यान दें, क्योंकि ऐसे में हमारा खली पेट रहना और ज्यादा कष्टदायक होता है। इसलिए खाने से दुरी ना बनाएं बल्कि अच्छी मात्रा में हल्का खाना खाते रहें। 

source-google

3. पीरियड्स की वजह से किसी भी प्रकार के होने वाले जोड़ों में दर्द, पैरों में सूजन और खिचाव होने पर इससे राहत पाने के लिए बर्फ की सिकाई करें।

source-google

4.पीरियड्स में ज्यादा पेट दर्द होने पर पानी के हीटिंग पैड का इस्तेमाल करें और उस गर्म पानी से अपने पेट की सिकाई करने पर दर्द से आपको राहत मिलेगी।

source-google

5. पीरियड्स में तनाव मुक्त होने के लिए चॉकलेट का सेवन करें। जिससे आपको दर्द में आराम मिलेगा और आप तनाव मुक्त हो जाएंगे।

source-google
13 September, 2019

About Author

Heena 08