अगर आपको भी है शराब की लत तो जल्दी अपनाएं ये घरेलू उपाय, छूट जाएगी आपकी शराब
सेहत

अगर आपको भी है शराब की लत तो जल्दी अपनाएं ये घरेलू उपाय, छूट जाएगी आपकी शराब

Health Desk: शराब पीना हानिकारक होता है। यह जानते सब है लेकिन फिर भी लोग पीते है। आजकल शराब पीने वाले लोगों की आबादी बढ़ रही है। लड़को के साथ साथ अब लड़कियाँ भी शराब का शोक रखने लगी है। लेकिन शराब इतनी बुरी चीज है। जो शरीर को अंदर ही अंदर से खोखला कर देती है। जो मानसिक हरकतों में भी इंसान का जोर खत्म होने लगता है। इंसान अजीब अजीब सी चीजे करने लगता है। गाली देने लगता है। हाथ उठाने लगता है। शराब एक ऐसी चीज है कि अगर इसकी आदत पड़ जाए तो इंसान खुद ही पीने के लिए परेशान होने लगेगा। पीने के साथ साथ इसकी लत प्रतिदिन और ज्यादा बढ़ने लगती है। आइये बताते है शराब किस तरह से हमारे शरीर के लिए हानिकारक होता है।

source-google

शराब पीने से फेफड़े, किडनी और गुर्दे तक खराब होने लगते है। घर परिवार से दूर जाने लगते है, दिमाग पर अजीब से ख्याल आने लगते है। शराब पीने की लत पीढ़ी से भी मिलती है। अगर आप शादी शुदा नहीं है और शराब पीते है। तो यह आपके बच्चे पर भी असर डाल सकती है। इसलिए शराब को छुड़ाने के लिए कुछ यह घरेलू उपाय काम में आएँगे।

source-google

शराब छुड़ाने के घरेलू उपाय

  • शराब अंगूरों और गेहूं से बनती है। 30 दिन अंगूरों का सेवन लगातार करें उसे अपने आप ही शराब पीने की इच्छा मर जाएगी क्योंकि मुँह में बस अंगूरों का स्वाद रहेगा। तो शराब पीने का मन करेगा ही नहीं।
  • पेट की परत साफ़ रहने से शराब का ख्याल नहीं आया करेगा। उसके लिए आपको रोज सुबह गर्म पानी में एक चमच्च नमक डालकर पिए और उल्टी करें। उसे पेट और उसकी ऊपरी परत साफ़ रहेगी। जिसे शराब पीने का ख्याल भी नहीं आएगा।
  • अगर आपके घर में किसी को नई नई शराब पीने की आदत लगी तो उसे मना करना या फिर बोतल को छुपा देना। तो उसकी आदत ऐसे ही छूट जाएगी।
  • सुनार की दुकान से सल्फयूरिक एसिड लाए और पीने वाले इंसान को पानी में डालकर या फिर शराब में ही डाल कर पिला दें। सल्फयूरिक एसिड में कुछ ऐसे कर्ण होते है। जो शराब पीने की इच्छा को अंदर से मार देते है। तो शराब पीने का मन नहीं करता।
  • रोजाना जूस जैसे गाजर, अनार, सेब और संतरा इन सबके जूस पीने से शराब पीने की इच्छा नहीं होती। साथ ही यह हमारे स्वस्थ के लिए अच्छा भी होता है। शरीर में खून की मात्रा को भी बड़ा देता है।
source-google
20 August, 2019

About Author

Shivam Thakur