अगर आप भी करना चाहते हैं किडनी ट्रांसप्लांट तो जरूर पढ़ें
सेहत

अगर आप भी करना चाहते हैं किडनी ट्रांसप्लांट तो जरूर पढ़ें

किडनी हमारे शरीर का एक अंग है जो बहुत ही नाजुक होता है आजकल किडनी से जुडी बातें बहुत सामने आती है जिसमें काफी लोगों की किडनी दिक्कत देती हैं। किडनी से जुडी परेशानियां जल्दी से पता नहीं चल पाती।  किडनी जब खराब हो जाती है तो कुछ ही दिन दवाइयों से चल पाती है, लेकिन आजकल किडनी को बदल देना भी काफी ट्रेंड में चल रहा है और काफी लोग इसे करवाते भी है। किडनी ट्रांसप्लांट (Transplant) यानी बदलवाना को रीनल भी कहा जाता हैं और आपको बता दें कि किडनी के  इलाज में पहले खर्चा होता लेकिन बाद में ज्यादा नहीं होता। 

source-google

किडनी ट्रांसप्लांट (Kidney transplantation) क्या हैं

किडनी ट्रांसप्लांट (Transplant) को किडनी ट्रांसप्लांटेशन भी कहा जाता कोई इंसान अपने अंग को डोनेट करने बाद किसी जरूरमंत को देना ही किडनी ट्रांसप्लांटेशन  होता हैं। किडनी खराब होना मतलब मौत आना निश्चित होता था लेकिन किडनी को बदल देने से भी काफी ज़िंदगियां बच गयी है। किडनी बदलवाने के लिए वही किडनी होना काफी जरुरी  माना जाता हैं और किसी की भी किडनी ऐसे नहीं लगा सकते अगर ऐसा होता है तो वो शरीर के लिए काफी घातक हो जाता हैं। 

यह भी पढ़े: कौन से 7 चक्रों से बना होता है हमारा शरीर

source-google

किडनी ट्रांसप्लांट (Transplant) की जरूरत कब नहीं होती

किडनी ट्रांसप्लांट (Transplant) की जरूरत हर किसी को नहीं पड़ती क्योंकि अधिकतर लोग ऐसे भी होते है जिनकी सिर्फ  एक किडनी ही खराब होती है और एक नहीं, तो उनकी किडनी ट्रांसप्लांट (Transplant) कराने की जरूरत नहीं होती। एक किडनी से भी मनुष्य अपने जीवन को अच्छी तरह से बिता सकता हैं। अगर आपकी किडनी उस तरह से खराब नहीं है तो आप एक्यूट किडनी डिजीज के इलाज से भी  किडनी को दोबारा काम में ला सकते हैं।

source-google

किडनी ट्रांसप्लांट के लाभ (Advantages of Kidney Transplant)

  • (Advantages of Kidney Transplant) किडनी ट्रांसप्लांट (Transplant)  कराने के बाद शरीर में ऊर्जा, सब काम करने की शक्ति, शरीर में स्टैमिना बढ़ने लगता हैं।
  • किडनी ट्रांसप्लांट (Transplant)  सीधा करवा  लेने से लोग पैसे और समय की बचत करते है और साथ ही असुविधाओं से भी बचते हैं।
source-google
  • मरीज को मानसिक और शारीरिक रूप से काफी शांति मिलती हैं।
  • पुरुष लोग शारीरिक संबंध बना सकतें है और महिलाएं बच्चे को जन्म दे सकती हैं।
  • किडनी से परेशान लोगों की आयु बहुत कम होने लगती है पर किडनी ट्रांसप्लांट (Transplant) के बाद मानों जीने की एक उम्मीद सी आ जाती हैं।
source-google

 किडनी ट्रांसप्लांट के नुकसान (Disadvantages of Kidney Transplant) 

(Disadvantages of Kidney Transplant) शरीर में किडनी ट्रांसप्लांट (Transplant) को स्वीकार करने के 100 % चांस नहीं होते लेकिन अब अधिक टेक्नोलॉजी की वजह अब किडनी ट्रांसप्लांट (Transplant) कराना कुछ हद तक कम हो गया हैं।

source-google

किडनी ट्रांसप्लांट (Transplant) करने के बाद नियमित रूप से दवाई खानी पड़ती है, किडनी की दवाई नियमित रूप से नहीं खाने पर किडनी काम करना बंद कर देती हैं।  

source-google
9 October, 2019

About Author

Riya