दिल्ली सरकार को पड़ी सुप्रीम कोर्ट की फटकार, प्रियंका चोपड़ा ने बयान किया अपना दर्द
दिल्ली-एनसीआर, बॉलीवुड Talkies

दिल्ली सरकार को पड़ी सुप्रीम कोर्ट की फटकार, प्रियंका चोपड़ा ने बयान किया अपना दर्द

दिल्ली की आबो-हवा पिछले कुछ दिनों से बहुत ज़हरीली हो रखी है। हर कोई घर से मास्क लगाकर निकल रहा है। Delhi के CM Arvind Kejriwal ने 5 नवंबर तक सभी दिल्ली के स्कूलों को बंद कर रखा है। इस ज़हरीली हवा से बचने के लिए Delhi Goverment ने हर जगह जल का छिड़काव भी करवाया यहां तक कि दिल्ली में बारिश भी हुई लेकिन फिर भी इस पोलुशन से छुटकारा नहीं मिल पाया है। इस पर अब सुप्रीम कोर्ट ने जस्टिस Arun Mishra से लेकर Delhi Govt से पूछा है कि ‘ऑड-ईवन स्कीम के पीछे क्या तर्क है? डीजल वाहनों पर प्रतिबंध लगाना हम समझ सकते हैं, लेकिन ऑड-ईवन स्कीम को क्यों लाया जा रहा है।’

सुप्रीम कोर्ट ने लगाया Delhi पर जुर्माना

सुप्रीम कोर्ट ने Delhi Govt को आदेश दिया कि ‘शुक्रवार तक डेटा या रिकॉर्ड यह साबित करे कि Odd-Even स्कीम से दिल्ली में प्रदूषण कम हुआ है, यहां तक कि ऑटो / टैक्सी भी सड़कों पर चलती रहती हैं।’ ये भी निर्देश दिया गया कि ‘दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में निर्माण और विध्वंस पर प्रतिबंध का उल्लंघन करते पाए जाने वाले व्यक्तियों पर 1 लाख रुपये और कचरा जलाने पर 5000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। कोर्ट ने नगर निगम को कचरे के खुले डंपिंग को रोकने का भी आदेश दिया है। मामले में सुनवाई की अगली तारीख 6 नवंबर है। सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिवों को प्रदूषण के मुद्दे पर पेश होने के लिए कहा है।

Priyanka Chopra Jones ने भी लगाया मास्क

Delhi के लोगो के साथ बॉलीवुड भी दिल्ली की हवा को लेकर परेशान है। दिल्ली में Netflix, ‘द व्हाइट टाइगर’ की शूटिंग के शूट के लिए आयी Priyanka Chopra Jones भी दिल्ली की ज़हरीली हवा से परेशान है। दिल्ली में शूटिंग के दौरान Priyanka ने मास्क पहने हुए एक तस्वीर को इंस्टाग्राम पर साझा किया है। Priyanka धूप के चश्मे के साथ नीले रंग का मास्क पहने हुए हैं। तस्वीर के साथ उन्होंने लिखा, ‘शूट फॉर #thewhitetiger के दिन यहां शूटिंग करना इतना कठिन है कि में कल्पना भी नहीं कर सकती कि इन परिस्थितियों में यहां रहना कैसा होगा। हमने एयर प्यूरीफायर और मास्क लगाकर काम शुरू किया है।

4 November, 2019

About Author

Rachna