Happy Birthday Amitabh Bachchan: विदेशों में भी छोडी है अपनी छाप
बॉलीवुड Talkies

Happy Birthday Amitabh Bachchan: विदेशों में भी छोडी है अपनी छाप

बिग बी यानी अमिताभ बच्चन  Amitabh Bachchan जिनको सदी के महानायक के नाम से भी जाना जाता है। उनका जन्म 11 अक्टूबर 1942 में हुआ था, अमिताभ बच्चन  बेहतरीन एक फिल्म एक्टर है जिनका नाम सुनते ही सबके चेहरे में हल्की सी मुस्कराहट आ ही जाती हैं। अमिताभ बच्चन एक्टर के साथ- साथ प्रोडूसर, टेलीविज़न होस्ट और एक लाजवाब राइटर भी हैं।

source-google

कौन सी फिल्म से हुए फेमस 

अमिताभ बच्चन ने वैसे तो काफी फ़िल्में की है लेकिन जंजीर, देवर और शोले जैसी फिल्मों से सबसे ज्यादा लोकप्रियता मिली थी, इन फिल्मों के बाद इंडस्ट्री में अमिताभ का एक अलग नाम हो गया था। बॉलीवुड में उनकी ऑन-स्क्रीन भूमिकाओं के लिए भारत के “नाराज युवा” करार दिया गया और आज के समय में बॉलीवुड में राज करने वाले अमिताभ के अभी तक सबसे ज्यादा फैंस हैं।  अमिताभ बच्चन ने अभी तक 190 से ज्यादा फ़िल्में की है जिसकी बदौलत भारतीय सिनेमा के साथ-साथ विश्व सिनेमा के इतिहास में सबसे महान और प्रभावशाली अभिनेताओं में से एक माना जाता है।

source-google

विदेश तक है फैंस  

भारतीय उपमहाद्वीप से परे, उनके पास अफ्रीका (जैसे दक्षिण अफ्रीका), मध्य पूर्व (विशेष रूप से मिस्र), यूनाइटेड किंगडम, रूस और संयुक्त राज्य अमेरिका के कुछ हिस्सों सहित विदेशों में फैंस एक बड़ी संख्या है। अमिताभ बच्चन ने अपने करियर में काफी नाम कमाया हैं। 

source-google

कई अवार्ड्स मिले  

बच्चन ने अपने करियर में कई पुरस्कार जीते हैं, जिसमें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के रूप में चार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, दादासाहेब फाल्के पुरस्कार जीवन भर उपलब्धि पुरस्कार और अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोहों और पुरस्कार समारोहों में कई पुरस्कार शामिल हैं। अमिताभ बच्चन ने कम से कम 15 फिल्मफेयर अवार्ड जीते है और 41 अवार्ड्स के लिए नॉमिनेट हुए थे। एक्टिंग के अलावा अमिताभ ने ब्लोग्स और राइटिंग के काफी चीजे करते रहते हैं।

source-google


अमिताभ बच्चन की पहली फिल्म

अमिताभ बच्चन ने अपनी पहली फिल्म  amitabh bachchan first movie सात हिंदुस्तानी से अपने करियर की शुरुवात की थी।  जो 1969 में रिलीज़ हुई थी।  

source-google

बड़े अवार्ड्स से हुए थे सम्मानित 

अमिताभ बच्चन अपने काम की वजह से 1984 में पद्मश्री, 2001 में पद्मभूषण और 2015 में पद्मविभूषण। फ़्रांस की सरकार ने 2007 में नाइट ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर के साथ उधर भी अपना जादू दिखाया हैं। बच्चन ने एक हॉलीवुड फिल्म बाज लुहरमैन की द ग्रेट गैट्सबी (2013) में भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई, जिसमें उन्होंने एक गैर-भारतीय यहूदी चरित्र, मेयर वोल्फ्सहाइम की भूमिका निभाई।  

source-google

कैसे लगी थी चोट  

26 जुलाई 1982 को, बैंगलोर में यूनिवर्सिटी कैंपस में कुली का फिल्मांकन करते समय, बच्चन को सह-अभिनेता पुनीत इस्सर के साथ एक लड़ाई के दृश्य के फिल्मांकन के दौरान एक घातक आंतों में चोट लगी थी। बच्चन फिल्म में अपने खुद के स्टंट कर रहे थे और एक दृश्य के लिए उन्हें एक मेज पर और फिर जमीन पर गिरना पड़ा हालांकि, उसके बाद   वह टेबल की ओर बढ़े , टेबल के कोने ने उनके पेट में चोट लगी और बहुत ज्यादा खून निकलने लगा और सब लोग रोने लगे थे।

source-google


चोट  के बाद बंद कर दी शूटिंग 

फिल्म निर्देशक, मनमोहन देसाई ने बच्चन की दुर्घटना के बाद कुली को समाप्त कर दिया। मूल रूप से फिल्म में  बच्चन के चरित्र को मार दिया गया था देसाई ने कहा, उस व्यक्ति के लिए जिसने वास्तविक जीवन में मौत को मौत के घाट उतार दिया था। इसके अलावा, रिलीज़ की गई फ़िल्म में लड़ाई के दृश्य के दृश्य को महत्वपूर्ण तरीके से दिखाया था।

source-google


अमिताभ का परिवार 

अमिताभ बच्चन के परिवार amitabh bachchan family में उनकी वाइफ  (जया बच्चन)जो बहतरीन एक्ट्रेस रह चुकी है और उनके बेटे अभिषेक बच्चन और बेटी श्वेता बच्चन हैं। कुछ समय पहले ही अभिषेक ने ये बात बोली है कि वो कभी अपने पिता के तरह फेमस नहीं हो पाएंगे लेकिन कोशिश हमेशा करेंगे। 

source-google
10 October, 2019

About Author

Ashish Jain