‘Happy Birthday Aditya Roy Kapur’: RJ के नाम से हुए मशहूर!
बॉलीवुड Talkies

‘Happy Birthday Aditya Roy Kapur’: RJ के नाम से हुए मशहूर!

‘राहुल जयकर’ यानी RJ तो आप सभी को याद होगा। ये वो शख्स है जिसने आधे से ज्यादा लोगों को आशिक़ी सिखाई है। जब बारिश होती है तो दो लव बर्ड्स एक ही जैकेट में बारिश का मज़ा लेते है। ये चलन शुरू हुआ मोहित सूरी की फिल्म आशिक़ी 2 (Aashiqui 2) से। जिसमे राहुल जयकर अपनी गर्लफ्रेंड को मानते है और एक ही जैकेट में बारिश का मज़ा लेते हैं। Aditya Roy Kapur वो ही RJ (राहुल जयकर) है।

source-google

Aditya Roy Kapur का प्रारंभिक जीवन

Aditya Roy Kapur बॉलीवुड के फिल्म प्रोडूसर Raghupat Roy Kapur के पोते है। इनका जन्म 16 नवंबर 1985 को हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा मुंबई के जी डी सोमानी मेमोरियल स्कूल से की। इसके बाद उन्होंने मुंबई विश्वविद्यालय से संबद्ध सेंट जेवियर कॉलेज (St. Xavier’s College) से स्नातक किया।

source-google

Aditya Roy Kapur का एक्टिंग करियर

कपूर ने अपने करियर की शुरुआत म्यूजिक चैनल चैनल वी इंडिया पर वीजे के रूप में की, जहां उनकी कॉमिक टाइमिंग और “अनोखे अंदाज में होस्टिंग” ने उन्हें हिट बना दिया। लेकिन साल 2008 में इनको शो से बहार का रास्ता दिखा दिया था। 2009 में, कपूर ने विपुल शाह द्वारा निर्देशित संगीत कॉमेडी लंदन ड्रीम्स (London Dreams) के साथ अपने अभिनय की शुरुआत की, जिसमें उन्होंने सलमान खान, अजय देवगन और असिन के साथ अभिनय किया। जो की बॉक्सऑफिस पर हिट साबित नहीं हो सकी।

source-google

जिसके बार साल 2009 में ये एक्शन रिप्ले (Action Replayy) में नज़र आए। इस फिल्म में अक्षय और ऐश्वर्या भी नज़र आए थे। जिसके बाद ये संजय लीला भंसाली की फिल्म गुजारिश में नज़र आए, लेकिन ये दोनों ही फिल्म बॉक्सऑफिस पर असफल रही।

source-google

2012 में, कपूर ने घोषणा की कि वह मोहित सूरी की फिल्म आशिकी 2 में गायक की प्रमुख भूमिका निभाकर हिंदी सिनेमा में वापसी करेंगे। 2013 में रिलीज़ हुई आशिकी 2 (Aashiqui 2)  में कपूर स्टार श्रद्धा कपूर के साथ नजर आए। आशिकी 2 ने दुनिया भर में 1.7 बिलियन (यूएस $ 25 मिलियन) से अधिक की कमाई की। Aditya Roy Kapur को इस फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नामांकन मिला।

source-google

Aditya Roy Kapur ने दावत-ए-इश्क (Daawat-e-Ishq) (2014) के लिए काम किया। परिणीति चोपड़ा और अनुपम खेर के साथ काम किया। लेकिन ये फिल्म असफल रही। जिसके बाद ये फिल्म फितूर में कट्रीना कैफ के साथ नज़र आए। इस फिल्म ने ज्यादा अच्छा कमाल नहीं दिखाया।

source-google

काफी समय के बाद 2019 में आई। फिल्म कलंक (Kalank) में जिसमें उन्होंने वरुण धवन, आलिया भट्ट, सोनाक्षी सिन्हा, माधुरी दीक्षित और संजय दत्त सहित देव चौधरी का किरदार निभाया। जिसके गाने तो हिट रहे लेकिन फिल्म फ्लोप रही।

source-google

सड़क 2 में आएंगे नज़र

Aditya Roy Kapur महेश भट्ट की फिल्म सड़क 2 (Sadak 2) में अब नज़र आएंगे। इस फिल्म में आलिया भट्ट, संजय दत्त और पूजा भट्ट भी नज़र आयेंगी। इस फिल्म की शूटिंग ऑलमोस्ट खत्म हो चुकी है। इस फिल्म के दौरान Aditya Roy Kapur को चोट भी लगी थी। सड़क 2 की फिल्म की शूटिंग से पहले ये मोहित सूरी की फिल्म मंगल (Mangal) की शूटिंग भी पूरी कर चुके हैं।

source-google

Aditya Roy Kapur के अवार्ड्स

आदित्य फ़िल्मी करियर में अवार्ड्स भी जीते।

  • Best Actor In Romantic Role (Aashiqui 2)
  • Most Romantic Jodi Award (With Shraddha Kapoor)
  • Jodi Number 1 (With Shraddha Kapoor)
  • Best Supporting Actor (Yeh Jawaani Hai Deewani)
source-google
15 November, 2019

About Author

Twinkle98