अपने छोटे से करियर में 11 फिल्मफ़ेयर पुरस्कार अपने नाम करने वाले इकलौते भारतीय डायरेक्टर
बॉलीवुड Talkies, शख्सियत

अपने छोटे से करियर में 11 फिल्मफ़ेयर पुरस्कार अपने नाम करने वाले इकलौते भारतीय डायरेक्टर

शख्सियत डेस्क: बंगाल की धरती हमेशा से अपने प्राकृतिक और सांस्कृतिक धरोहरों के लिए जानी जाती है। इस धरती पर अनेकों लेखक पैदा हुए जिन्होंने अपने लिखने की कला से दुनिया में पहचान बनाई और देश का नाम रोशन किया। लेकिन बंगाल लेखकों के अलावा भारतीय सिनेमा में अपने अहम योगदान के लिए जाना जाता है।

Image result for writers in bangal history collage pic
source-google

बंगाल से एक से बढ़कर एक लेखक निकलें, कलाकार निकलें, फिल्ममेकर निकलें, जिन्होंने अपनी अनूठी कलाओं के माध्यम से एक अलग ही मुकाम हासिल किया। इसी कड़ी में आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अपने छोटे से जीवनकाल में पूरे भारतीय सिनेमा को झकझोंर के रख दिया था। बहुत ही कम उम्र की आयु में 11 फिल्मफ़ेयर अवार्ड (Filmfare Awards) को अपने नाम करने वाले इस शख्स का नाम बिमल राय (Bimal Roy) है।

Related image
source-google

Bimal Roy Autobiography बिमल राय का जीवन: एक प्रेरणा

रॉय का जन्म आज के दिन ही (12 जुलाई 1909) ब्रिटिश अधिकृत बंगाल के ढ़ाका जिले में हुआ था। ढ़ाका में जन्म लेने वाले रॉय ने अपने छोटे से करियर में भारतीय सिनेमा को एक नई पहचान दिलाई। रॉय सामाजिक संवेदना और उसकी उदासीनता को लोगों के सामने पर्दे पर प्रदर्शित करने वाले सबसे पहले और सबसे सफल फिल्मकारों में से एक थे।

Related image
source-google

उनकी कुछ फिल्में ऐसी है जिसके कारण उन्हें विश्वपटल पर कई पुरस्कारों से नवाजा गया। जिसमें अंतर्राष्ट्रीय कांस फिल्म फेस्टिवल (International cannes film festival) में मिलने वाले पुरस्कार भी शामिल है।

यह भी पढ़े: टीम इंडिया की हार से मायूस क्रिकेट प्रेमी ने खाया जहर

Image result for bimal roy records in hindi
source-google

रॉय की फिल्में Bimal Roy Movies

उनके जीवन की कुछ वैसी फिल्में जो हमेशा उनकी याद दिलाती रहती हैं। वे हैं- दो बीघा जमीन (Do Bigha Jameen) परीणिता (Parineeta) बिराज बहू (Biraj Bahu) मधुमति (Madhumati) सुजाता (Sujata) परख (Parakh) बंदिनी (Bandini) जैसी फिल्में उनके जीवन के सफलता को बयां करती हुई आंखें नम करने पर मजबूर कर देती है।

Related image
source-google

उनकी एक फिल्म मधुमति (Madhumati) जो अपने जमाने की सुपरहीट फिल्मों में से एक थी। उनके इस फिल्म ने सन् 1958 में 9 फिल्मफ़ेयर पुरस्कार (Filmfare Awards) जीते थे, पुरस्कारों के मामले में यह उनकी सबसे सफल फिल्मों में से एक है। समाज की सच्चाई को फिल्मों के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने वाले इस जाबाज़ की मृत्यु 8 जनवरी 1966 को मात्र 56 वर्ष की अवस्था में हो गई।

Image result for bimal roy records in hindi
source-google

रॉय को मिले देश और दुनिया से पुरस्कार Bimal Roy Awards

रॉय ने अपने करियर में 11 फिल्मफेयर अवार्ड (Filmfare Awards) जीतें। जिसमें से चार फिल्मफ़ेयर अवार्ड (Filmfare Awards) उन्हें बेस्ट फिल्म के लिए मिले जबकि बेस्ट डायरेक्टर के लिए इन्होंने सात फिल्मफ़ेयर अवार्ड अपने नाम किए। इन्हें 2 नेशनल फिल्म अवार्ड (National Film Festival) जीतने का गौरव भी प्राप्त है।

Image result for bimal roy awards
source-google
पुरस्कार पुरस्कार प्राप्त करने वाली फिल्में
1953फिल्मफ़ेयर अवार्ड फॉर बेस्ट फिल्मदो बीघा जमीन
1953फिल्मफ़ेयर अवार्ड फॉर बेस्ट डायरेक्टर दो बीघा जमीन
1954फिल्मफ़ेयर अवार्ड फॉर बेस्ट डायरेक्टरपरीणिता
1955 फिल्मफ़ेयर अवार्ड फॉर बेस्ट डायरेक्टरबिराज बहू
1958फिल्मफ़ेयर अवार्ड फॉर बेस्ट फिल्ममधुमति
1958 फिल्मफ़ेयर अवार्ड फॉर बेस्ट डायरेक्टरमधुमति
1959 फिल्मफ़ेयर अवार्ड फॉर बेस्ट फिल्मसुजाता
1959 फिल्मफ़ेयर अवार्ड फॉर बेस्ट डायरेक्टरसुजाता
1960 फिल्मफ़ेयर अवार्ड फॉर बेस्ट डायरेक्टरपरख
1963 फिल्मफ़ेयर अवार्ड फॉर बेस्ट फिल्मबंदिनी
1963 फिल्मफ़ेयर अवार्ड फॉर बेस्ट डायरेक्टरबंदिनी

11 July, 2019

About Author

[email protected]