दुनिया की सबसे छोटी महिला ने डाला वोट, कहा- आप भी बनें इस महापर्व का हिस्सा

  • लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए वोटिंग जारी
  • दुनिया की सबसे छोटी महिला ने किया अपने मताधिकार का इस्तेमाल
  • ज्योति अमगे ने लोगों से ‘पहले वोट फिर बाकी काम’ की अपील की

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण के लिए वोटिंग जारी है। शाम 6 बजे तक ये वोटिंग चलेगी। मतदान के बीच कई शहरों से EVM खराब और झड़प की खबरें आई हैं। लेकिन इन सबसे हटकर हर कोई लोकतंत्र के इस महापर्व का हिस्सा बनना चाहते हैं। उत्तर प्रदेश से लेकर बिहार, उत्तराखंड, आंध्र प्रदेश समेत 20 राज्यों में कई दिग्गजों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

दुनिया की सबसे छोटी महिला ने दिया वोट

  • नागपुर में दुनिया की सबसे छोटी महिला ज्योति अमगे ने भी अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।
  • नागपुर में पोलिंग बूथ के बाहर उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि ‘मैं सभी लोगों से वोट डालने का आग्रह करती हूं। सबसे पहले आप वोट कीजिए उसके बाद अन्य काम कीजिए।

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल हो चुका है ज्योति अमगे

आपको बता दें, ज्योति अमगे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज करवा चुकीं हैं। ज्योति आमगे की छोटी काया ही अब इनकी पहचान है। ज्योति 61.95 सेंटीमीटर की है। यानी करीब 24.7 इंच। उनके कम कद की वजह एक हार्मोनल गड़बड़ी है , जिसे मेडिकल साइंस की भाषा में एकॉनड्रॉपलेसिया कहते हैं।

अपने 18 वें जन्मदिन के मौके पर, ज्योति को आधिकारिक रूप से गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स द्वारा दुनिया की सबसे छोटी महिला घोषित किया गया था। उनकी प्रतिबंधित हाइट एक वृद्धि विसंगति के कारण होती है जिसे अचोन्ड्रोप्लासिया के नाम से जाना जाता है। 2009 में आम्गे को एक डॉक्यूमेंट्री ‘बॉडी शॉक: टू फुट हाई टीन’ में चित्रित किया गया था। इसके अलावा ज्योति को ‘बिग बॉस 6’ में एक अतिथि कन्टेस्टेंट के तौर पर भी देखा गया था। 2012 में, वह दुनिया के सबसे छोटे आदमी, नेपाल के चंद्र बहादुर डांगी से मिलीं थीं। इस जोड़ी ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स 2013 के 57 वें संस्करण के लिए एक साथ पोज़ भी किया था।

नागपुर सीट पर बीजेपी नेता नितिन गडकरी और कांग्रेस के नाना पटोले के बीच है मुकाबला

  • नागपुर में केंद्रीय मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता नितिन गडकरी और कांग्रेस के नाना पटोले के बीच मुकाबला है। पटोले ने 2017 में भाजपा छोड़ दी थी।
  • पटोले ने 2014 में भाजपा के टिकट पर पटेल को भंडारा-गोंदिया सीट से हराया था। बाद में वह इस्तीफा देकर कांग्रेस में आ गये।