दिल्ली में कांग्रेस से नहीं होगा आप का गठबंधन, केजरीवाल बोले-राहुल गांधी ने किया इंकार

  • कांग्रेस-आप के बीच गठबंधन को लेकर चल रहा सस्पेंस खत्म
  • आप-कांग्रेस अपने-अपने बूते लड़ेंगे दिल्ली में लोकसभा चुनाव
  • कांग्रेस के औपचारिक ऐलान से पहले केजरीवाल ने मीडिया को दी जानकारी

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर दिल्ली में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच गठबंधन को लेकर चल रहा सस्पेंस खत्म हो गया है। CM अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने दिल्ली में गठबंधन से मना कर दिया है। केजरीवाल के इस बयान के बाद अब दिल्ली में त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिलेगा।

रविवार को दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमिटी (DPCC) अध्यक्ष शीला दीक्षित ने कहा था कि सोमवार तक आप-कांग्रेस गठबंधन पर तस्वीर साफ हो जाएगी। शीला ने कहा था कि कांग्रेस की तरफ से इस बारे में आधिकारिक बयान जारी किया जाएगा। एक अखबार से बातचीत में केजरीवाल ने कहा, ‘हमने राहुल गांधी के साथ बैठक की थी लेकिन उन्होंने गठबंधन से इनकार कर दिया।’

केजरीवाल ने कांग्रेस को दिया था गठबंधन का ऑफर

  • लोकसभा चुनावों में बीजेपी को हराने के लिए पिछले दिनों दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने कांग्रेस को दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में गठबंधन का ऑफर दिया था। दिल्ली में कांग्रेस के भीतर ही गठबंधन को लेकर एक राय नहीं रही।
  • पार्टी के बड़े नेता पीसी चाको जहां, गठबंधन को सही मान रहे थे, वहीं पूर्व सीएम और मौजूदा दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष शीला दीक्षित इसके खिलाफ थी। शुरुआत में दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष आप के साथ गठबंधन के विरोध में थे, लेकिन बाद में वह मान गए।
  • शनिवार को कांग्रेस प्रदेश कमिटी की हुई बैठक में आप के साथ गठबंधन पर आखिरी फैसला अध्यक्ष राहुल गांधी पर छोड़ दिया गया था। केजरीवाल के बयान के बाद कांग्रेस और आप के बीच गठबंधन की उम्मीद खत्म हो गई है। अब दिल्ली की 7 सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला होगा। 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने दिल्ली की सभी 7 सीटें जीती थीं।

आप दिल्ली में 7 उम्मीदवारों की कर चुकी है घोषणा

  • लोकसभा चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी दिल्ली से अपने सभी 7 प्रत्याशियों का ऐलान पहले ही कर चुकी है। पार्टी ने दो मार्च को दिल्ली की कुल सात लोकसभा सीटों में से 6 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया था। आप ने बाद में एक अन्य उम्मीदवार की घोषणा की थी।
  • पार्टी ने पूर्वी दिल्ली से आतिशी, उत्तर पश्चिमी दिल्ली से गुग्गन सिंह, दक्षिणी दिल्ली से राघव चड्ढा, उत्तर-पूर्वी दिल्ली दिलीप पांडे, चांदनी चौक से पंकज गुप्ता तथा नई दिल्ली सीट से ब्रृजेश गोयल चुनाव के नाम की घोषणा की थी। इसके अलावा पश्चिमी दिल्ली से बलबीर जाखड़ को उम्मीदवार बनाने का ऐलान किया था।