कोई अपने बच्चे-पोतो.. तो कोई पूरे परिवार के साथ पहुंचा मतदान केंद्र, कहा- वोट की अहमियत हमें पता है

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए 13 राज्यों की 97 लोकसभा सीटों पर मतदान जारी है। शाम 5 बजे तक महाराष्ट्र में 50.63 प्रतिशत, तमिलनाडु में 54.02 प्रतिशत, ओडिशा 55 प्रतिशत, मणिपुर में 69.5 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश में 55.39 प्रतिशत, छत्तिसगढ़ में 63.70 प्रतिशत और कर्नाटक में 53.26 प्रतिशत वोटिंग हुई।

दूसरे चरण के चुनाव में भी लोगों में वोटिंग को लेकर खासा उत्साह दिखा। लोकतंत्र के इस महापर्व का हिस्सा लोग कैसे बन रहे हैं, इस बात की अंदाजा आप इस तस्वीर को देखकर लगा सकते हैं। ये तस्वीर उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ शहर की रहने वाली उस बुजुर्ग महिला की है जो अपने पूरे परिवार या यूं कहें अपनी दो पीढ़ियों के साथ वोट देने मतदान केंद्र पहुंची। चुनाव को लेकर इस बुजुर्ग महिला में जोश और उत्साह कितना है, इस बात को भी आप इनके चेहरे देखकर आसानी से समझ जाएंगे।

ये बुजुर्ग महिला कोई आम नहीं है, बल्कि अच्छी-खासी पढ़ी लिखीं है। इनके शहर में इन्हें असली नाम से कम और ‘मास्टरनी अम्मा’ के नाम से ज्यादा पहचाना जाता है। Newsup2date ने जब ‘मास्टरनी अम्मा’ से इनकी उम्र को लेकर बात की तो उनका कहना था कि उम्र से क्या फर्क पड़ता है, मेरे लिए देश सबसे पहले है। इसके साथ ही उन्होंने देश के लोगों को संदेश देते हुए कहा कि हर किसी को लोकतंत्र की इस महापर्व में शामिल होना चाहिए और घरों से बाहर निकलकर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करना चाहिए।

ये महज एक तस्वीर नहीं है। अब उस तस्वीर पर भी गौर कीजिए। जो अपना एक कीमती वोट देने के लिए गाजियाबाद से अलीगढ़ पहुंच गए। ये तस्वीर भारद्वाज परिवार की है। जो अपना कीमती समय और नौकरी से छुट्टी लेकर अपने परिवार के साथ वोट देने अपने पैतृक गांव पहुंच गए, क्योंकि ये जानते हैं कि इनके एक वोट की कीमत क्या है।

जोश और जज्बे का अंदाजा सिर्फ तस्वीर से नहीं बल्कि तस्वीर लेने के तरीके से भी दिखता है। इन सभी ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल तो किया, लेकिन सबसे अच्छी बात ये है कि उस वोट के चिन्ह के साथ अपनी सेल्फी लेकर सोशल मीडिया में भी शेयर कर दी। जो खूब वायरल होने लगी। इनका भी कहना है कि हमारे लिए सबसे पहले हमारा वोट है, बाकि नौकरी की बात है वो तो अगले कई सालों तक होती रहेगी।

आपको बता दें, इस बार के चुनाव 7 चरणों में संपन्न हो रहे हैं। पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को हो गया है, दूसरे चरण का मतदान कुछ देर में खत्म हो जाएगा। वहीं तीसरे चरण का मतदान 23 अप्रैल, चौथे चरण का मतदान 29 अप्रैल, 5वें चरण का मतदान 6 मई, छठे चरण का मतदान 12 मई और 7वें चरण का मतदान 19 मई को होगा। उसके बाद 23 मई को वोटों की गिनती होगी।

उत्तर प्रदेश की 8 सीटों पर हो रहा है मतदान
दूसरे चरण के लिए देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की पश्चिम क्षेत्र की 8 सीटों पर मतदान हो रहा है। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल. वेंकटेश्वर लू ने बताया कि दूसरे चरण में राज्य की आठ सीटों नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, आगरा तथा फतेहपुर के लिये मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ था, जो शाम 6 बजे तक चलेगा।

दूसरे चरण की लोकसभा सीटें

  • उत्तर प्रदेश- नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, आगरा, फतेहपुर सीकरी
  • असम-करीमगंज, सिलचर, मंगलाडोई, ऑटोनॉमस डिस्ट्रिक्ट, नौगांव
  • बिहार- किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर, बांका
  • छत्तीसगढ़- राजनांदगांव, महासमुंद, कांकेर
  • जम्मू- श्रीनगर, उधमपुर
  • कर्नाटक- उदुपी-चिकमगलूर, हासन, दक्षिण कन्नड़, चित्रदुर्गा, तुमकुर, मांड्या, मैसूर, चामराजनगर, बेंगलुरु ग्रामीण, बेंगलुरु उत्तर, बेंगलुरु मध्य, बेंगलुरु दक्षिण, चिक्काबल्लापुर, कोलार
  • महाराष्ट्र- बुलढाना, अकोला, अमरावती, हिंगोली, नांदेड़, परभणी, बीड, उस्मानाबाद, लातूर, सोलापुर
  • मणिपुर – आंतरिक मणिपुर
  • ओडिशा- बरगढ़, सुंदरगढ़, बोलांगीर, कंधमाल, अस्का
  • तमिलनाडु – तिरुवल्लूर, चेन्नई नॉर्थ, चेन्नई साउथ, चेन्नई सेंट्रल, श्रीपेरंबदुर, कांचीपुरम, अराकोनम,वेल्लोर, कृष्णागिरी, धर्मपुरी, तिरुवन्नामलाई, अरानी, विलुपुरम, कल्लाकुरिची, सलेम, नमक्कल, इरोड, तिरुप्पुर, नीलगिरी, कोयम्बटूर,पोलाची, डिंडीगुल, करुर, तिरुचिरापल्ली, पेरांबलूर, कुडालोर, चिदंबरम, मायिलादुथराई, नागापट्टिनम, थंजावुर, शिवगंगा, मदुरई, थेनी, विरुधुनगर, रमनाथापुरम, थूथूकुडी, टेनकासी, तिरुनेलवेली, कन्याकुमारी
  • त्रिपुरा- त्रिपुरा पश्चिम, पुडुचेरी- पुडुचेरी, पश्चिम बंगाल- जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग, रायगंज