लोकसभा चुनाव: AAP ने जारी की स्टार प्रचारकों की लिस्ट, कुमार विश्वार और अलका लांबा का नाम शामिल नहीं

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 के लिए आम आदमी पार्टी ने स्‍टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है। 14 लोगों की इस लिस्‍ट में मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित डिप्‍टी सीएम मनीष सिसोदिया, गोपाल राय, राज्‍यसभा सांसद संजय सिंह, भगवंत मान, सत्‍येंद्र जैन, सौरभ भारद्वाज आदि शामिल हैं। लेकिन सबसे दिलचस्‍प बात है कि आप ने कुमार विश्‍वास को बाहर का रास्‍ता दिखा दिया है।

किसी समय में आम आदमी पार्टी का प्रमुख चेहरा रहे कुमार विश्‍वास को चुनाव प्रचार में नहीं लगाया गया है। बता दें कि आम आदमी पार्टी ने सुशील गुप्‍ता, एनडी गुप्‍ता, शहनवाज हिन्‍दुस्‍तानी, राखी बिडलान, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन और राजेंद्र गौतम को स्‍टार प्रचारक बनाया है। खास बात है कि स्‍टार प्रचारकों में से अधिकांश नेता केजरीवाल के मंत्रीमंडल में मंत्री रहे हैं।

इस लिस्ट में विधायक अलका लांबा का भी नाम शामिल नहीं है। हालांकि आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता गोपाल राय ने बुधवार को कहा कि स्टार प्रचारकों की सूची चुनाव आयोग को सौंप दी गई है। उन्होंने कहा कि अगले सप्ताह स्टार प्रचारकों की सूची में और नेताओं को शामिल किया जाएगा। इस सूची में कुछ 40 नेताओं को आम आदमी पार्टी शामिल करेगी।

साल 2014 के चुनाव में कुमार विश्वास ने राहुल गांधी के खिलाफ पहली बार चुनाव लड़ा था। इस चुनाव में आम आदमी पार्टी के टिकट पर कुमार विश्वास ने भी चुनाव लड़ा था। लेकिन उनकी जमानत इस चुनाव में जब्त हो गई थी।

केजरीवाल और कुमार में कैसे आई दरार?
2014 के लोकसभा चुनाव कुमार चाहते थे कि आम आदमी पार्टी लोकसभा चुनाव लड़ने की बजाय दिल्‍ली में फोकस करे। लेकिन उनकी राय नहीं मानी गई। विश्‍वास गाजियाबाद से चुनाव लड़ना चाहते थे। लेकिन उन्‍हें अमेठी भेज दिया गया। पार्टी ने पूरी ताकत केजरीवाल के चुनाव क्षेत्र बनारस में लगाई। जबकि कुमार अमेठी में राहुल गांधी और स्‍मृति ईरानी के सामने अकेले पड़ गए।

2017 की शुरुआत में हुए पांच राज्‍यों के विधानसभा चुनाव के दौरान उन्‍होंने पंजाब में प्रचार करने की इच्‍छा जताई थी। पंजाब में नशे के खिलाफ गाना तैयार किया। लेकिन केजरीवाल ने न उन्‍हें पंजाब भेजा और न तो स्‍टार प्रचारकों की लिस्ट में ही जगह दी।