दिल्ली में आज से शुरु हो गया ODD-EVEN, कट गया पहला चालान
दिल्ली-एनसीआर, देश

दिल्ली में आज से शुरु हो गया ODD-EVEN, कट गया पहला चालान

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर केजरीवाल सरकार ने राज्य में ODD-EVEN का फॉर्मूला लागू कर दिया है। जोकि आज से शुरु होकर 15 नवंबर तक चलेगा। जिसमें एक दिन ODD और दूसरे दिन EVEN नवंबर की गाड़ियां चलाई जाएगी। ऐसे में अगर किसी को नियम के खिलाफ गाड़ी चलाते हुए देखा गया तो उसके खिलाफ सख्त चालान या फिर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है। तो दूसरी ओर इस बार कुछ नियम भी दिल्ली सरकार ने बदले हैं।

Source-google

ODD-EVEN पर क्या बोले सिसोदिया

दिल्ली में लागू ODD-EVEN पर दिल्ली सरकार के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि इस समय उत्तर भारत पराली के धूएं की चपेट में है, अभी हम इस बारे में कुछ नहीं कर सकते हैं, लेकिन अगर हम अगले 10 दिनों के लिए इस योजना का पालन करते हैं, तो इससे कुछ राहत मिलेगी। यह हर किसी के फायदे के लिए है।

Source-ani

सिसोदिया ने की साइकिल की सवार

ODD-EVEN के लागू होने पर खुद दिल्ली सरकार के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया अपने दफ्तर साइकिल से गए। ताकि दिल्ली में प्रदूषण पर विजय पाने के लिए वे अपना योगदान दे सकें।

Source-ani

कट गए चालान

दिल्ली के ITO के पास ट्रैफिक पुलिस ने ODD नवंबर की गाड़ियों का इस्तेमाल करने वालों के खिलाफ सख्ती से चालान काटने शुरु कर दिए हैं। जिसमें लाइन से कई लोगों के चालान काटे जा रहे हैं। ऐसे में एक वाहन चालक ने कहा कि “मैं नोएडा में रहता हूं, मैं कल राल किसी काम से आया था, मुझे इस बात की जानकारी नहीं थी कि ऑड-ईवन योजना आज से लागू हो रही है।” फिलहाल तो इस जवाब को इसकी जानकारी नहीं थी, लेकिन अब साफ हो गया है कि चाहें आपको इसी जानकारी हो या न हो लेकिन अगर आपने नियम का पालन नहीं किया तो आपके खिलाफ जुर्माना होना तय है।

Source-ani

इंडिया गेट पर भी बरप रहा चालान का कहर

इंडिया गेट पर भी चालान कटने का सिलसिला शुरु हो चुका है। ऐसे में लोगों का तेजी से चालान काटा जा रहा है। फिर चाहे आप किसी मंत्री या किसी पुलिस वाले के रिश्तेदार या जानकार ही क्यों न हों, ट्रैफिक पुलिस इस समय किसी भी नहीं सुन रही है। जिससे साफ है कि अगर आप नियम के खिलाफ गए या फिर आपने चालान भरने से मना किया तो आपके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जा सकती है।

Source-ani
4 November, 2019

About Author

Ashish Jain