दिल्ली में हुआ सांस लेना दुश्वार, केजरीवाल ने बांटे छात्रों को मास्क
दिल्ली-एनसीआर, राजनीति

दिल्ली में हुआ सांस लेना दुश्वार, केजरीवाल ने बांटे छात्रों को मास्क

भारत की राजधानी दिल्ली में हवा(Delhi Air Quality) की गुणवत्ता दुनिया के किसी भी बड़े सर्वेक्षण में सबसे खराब है। दिल्ली (Delhi) और इसके आसपास के क्षेत्रों में धूल और धुंध छा गई है, क्योंकि कई क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता सूचकांक AQI (Air quality index) बहुत खराब श्रेणी में आ गया है। दिवाली के बाद से दिल्ली की air qualitiy गिरती है जा रही है। इस Quality को ठीक करने का अभी सरकार के पास कोई भी तरीका नहीं है। इसलिए अब लोगो ने घर से बाहर निकलने के लिए mask का सहारा लिया है।

Source-google

अरविंद केजरीवाल ने छात्रों को बांटा मास्क

राजधानी दिल्ली (Delhi) में वायु प्रदूषण के खतरे में बढ़ोतरी होने से सांस संबंधी समस्याओं और बड़े लोगो में खांसी और आंखों में जलन पैदा होने की समस्या पैदा हो गई है। शहर में हर जगह fog ऊपर आसमान में छाया हुआ है। दिल्ली की हवा की गुणवत्ता इस सीजन में बहुत खराब श्रेणी में आ गई। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने फ़िलहाल इस प्रदूषण के स्तर में वृद्धि को देखते हुए सभी स्कूलों में स्कूली छात्रों को मास्क बांटना शुरू कर दिया है।

Source-ani

हवा की गुणवत्ता बहुत ही ज्यादा ख़राब

Central Pollution Control Board के अनुसार शुक्रवार को दिल्ली में सुबह में मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम और इंडिया गेट के आसपास के क्षेत्रों में  हवा की गुणवत्ता बहुत ही ज्यादा ख़राब पाई गयी।  रिसर्च और मीडिया रिपोर्ट के अनुसार राज्य के प्रदूषण का स्तर पिछले हफते से बढ़ने लगा है और ये प्रदूषण अक्टूबर से नवंबर के बीच रहेगा।’ 1600 विश्व शहरों के WHO सर्वेक्षण के अनुसार भारत में वायु प्रदूषण(Delhi Air Quality) का अनुमान है कि हर साल 1.5 मिलियन लोग मारे जाते हैं।

Source-ani

4 से 15 नवंबर से लागू होगा नियम

वहीं दूसरी ओर दिल्ली में प्रदूषण को कम करने के लिए सीएम केजरीवाल ने 4 से 15 नवंबर तक ऑड-ईवन को चालू करने को कहा है। इस फैसले के तहत एक दिन ऑड जैसे 0, 2,4, 6, 8 के अंत वाले नंबर की गाड़ियां चलेंगी। फिर अगले दिन ईवन जैसे 1,3,5, 7, 9 के अंतिम वाले नंबर की गाड़ियां चलेंगी। ताकि दिल्ली में प्रदूषण लेवल को कम किया जा सके।

Source-google
1 November, 2019

About Author

[email protected]