दिल्ली में फिर से बढ़ा Air Pollution
दिल्ली-एनसीआर

दिल्ली में फिर से बढ़ा Air Pollution

दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से Air Pollution था जो कि कुछ समय पहले खत्म हो गया था। कुछ समय पहले दिल्ली (Delhi) और इसके आसपास के क्षेत्रों में धूल और धुंध छा गई थी, क्योंकि कई क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता सूचकांक AQI (Air quality index) बहुत खराब श्रेणी में आ गया है। दिवाली के बाद से दिल्ली की air qualitiy गिरती जा रही है। इस Quality को ठीक करने का अभी तक सरकार के पास कोई भी तरीका नहीं है। इसलिए अब लोगो ने घर से बाहर निकलने के लिए mask का सहारा लिया है।

Source-ani

लोगो का Pollution से बुरा हाल

इस समय दिल्ली के कई क्षेत्रों में Air Pollution बहुत ही बुरे हालत में है। लोधी गार्डन में सुबह की वाक और एक्सरसाइज करने के लिए जो लग गए है उन्होंने भी मास्क लगा रखे है, मतलब आपको अपनी सेहत ठीक करने के लिए भी मास्क लगाने की जरूरत है। जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम के चारों ओर 457 और इसी खराब श्रेणी में एयरपोर्ट पर सबसे ज्यादा हवा खराब हो गई है।  

Source-ani

इसके अलावा ITO में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 463 और आनंद विहार के आसपास 467 है जो कि बहुत ही गंभीर श्रेणी है।

Source-ani

Air Pollution कम करने के लिए उपाय

इस सीजन में दिल्ली की हवा बहुत खराब श्रेणी में आ गई है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने फ़िलहाल इस प्रदूषण के स्तर में वृद्धि को देखते हुए सभी स्कूलों में स्कूली छात्रों को मास्क भी बांटे थे। दिल्ली में Air Pollution को कम करने के लिए नगरपालिका परिषद (NDMC) फिरोज शाह रोड के आसपास के क्षेत्र में धूल को निपटाने के लिए प्रदूषण नियंत्रण उपाय के रूप में पानी का छिड़काव कर रही है।

Source-ani

सुप्रीम कोर्ट ने कहा समाधान ढूंढो

सुप्रीम कोर्ट(Supreme Court) ने उत्तर भारत और दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए कहा है। सुप्रीम कोर्ट(Supreme Court) ने इस समस्या का समाधान खोजने के लिए केंद्र से हाइड्रोजन आधारित ईंधन तकनीक का पता लगाने के लिया बोला है। केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट(Supreme Court) को बताया है कि वह वायु प्रदूषण से निपटने के लिए जापान सहित प्रौद्योगिकी की खोज कर रहा है। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट(Supreme Court) ने केंद्र को 3 दिसंबर तक इस पर एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा है।

Source-ani
13 November, 2019

About Author

Rachna