Womens Day: यह भारतीय महिला एशिया की सबसे अमीर महिला हैं(Top Richest Indian Women in Asia) सावित्री जिंदल, 4,62,88,11,00,000 रुपये है संपत्ति

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s day) के मौके पर आज पूरी दुनिया में नारी को सलाम किया जा रहा है। भारत में महिलाओं ने हर क्षेत्र में तरक्की की, फिर चाहे वो विज्ञान प्रौद्योगिकी हो या फिर उद्योग जगत। हर क्षेत्र में महिलाएं पुरुषों से पीछे नहीं हैं। भारत के सबसे अमीर उद्योगपति के बारे में हर कोई जानता है, लेकिन आज हम बात करेंगे भारत की सबसे अमीर महिला (Richest Women) के बारे में। जी हां, आज हम बात कर रहे हैं भारत की सबसे अमीर महिला (Richest Women) सावित्री जिंदल की।


भारत की मशहूर कारोबारी सावित्री जिंदल (Well-Known Billionaire Savitri Jindal)

भारत के मशहूर कारोबारी घराने ‘जिंदल ग्रुप’ की मालकिन सावित्री जिंदल (Savitri Jindal)को भारत की सबसे अमीर महिला(Richest Women) माना जाता है। 2005 में उनके पति और मशहूर उद्योगपति ओपी जिंदल(O.P Jindal) की एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई थी। सावित्री जिंदल (Savitri Jindal) के 4 बेटे हैं और वह जिंदल ग्रुप (Jindal Groupe) की कंपनियों का काम संभालते हैं। पॉवर, स्टील, सीमेंट और इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में काम करने वाली जिंदल ग्रुप की कंपनियों का बंटवारा ओपी जिंदल (O.P Jindal) के निधन के बाद ही कर दिया गया था।


  जिंदल ग्रुप (Jindal Groupe)

  1. जिंदल ग्रुप (Jindle Groupe) की सबसे बड़ी संपत्ति की देखरेख सावित्री जिंदल(Savitri Jindal) के बेटे सज्जन जिंदल करते हैं। उनके अधीन जेएसडब्ल्यू स्टील (JSW Steel)है, जो जिंदल ग्रुप (Jindal Groupe) की सबसे बड़ी संपत्ति माना जाता है।
  2. इसके अलावा सावित्री जिंदल(Savitri Jindal) के दूसरे बेटे ओमप्रकाश जिंदल ‘जिंदल स्टील’ की कमान संभालते हैं। सावित्री जिंदल के तीसरे बेटे कांग्रेस के सांसद नवीन जिंदल हैं। नवीन जिंदल भी जिंदल स्टील और जिंदल पॉवर लिमिटेड में चेयरमैन के तौर पर काम कर रहे हैं।

सावित्री जिंदल का राजनीती कर्रिएर ( Savitri Jindal Politics carrier) 

68 साल की सावित्री जिंदल (Savitri Jindal) राजनीति में भी हाथ आजमा चुकी है। सावित्री
(Savitri) हरियाणा सरकार में विधायक और मंत्री रह चुकी हैं। 7 मार्च 2018 तक सावित्री जिंदल की कुल संपत्ति 6.6 अरब डॉलर यानि लगभग 4,62,88,11,00,000.00 रुपये है।

1.सावित्री जिंदल (Savitri Jindal) और उनके परिवार को दुनिया के अरबपतियों की सूची में 290वां स्थान मिला है। भारत की सबसे अमीर शख्सियतों की बात करें तो सावित्री जिंदल (Savitri Jindal) 14वें स्थान पर आती हैं। सावित्री जिंदल को एशिया की सबसे धनी महिला भी कहा जाता है। साल 2014 में सावित्री जिंद ने हरियाणा की हिसार सीट पर चुनाव लड़ा था। हालांकि, वह यह चुनाव बीजेपी (BJP) के डॉ. कमल गुप्ता से हार गई थीं।