बदल गया आधार कार्ड और पैन कार्ड से जुड़ा ये नियम, अभी जान लें… नहीं तो बेवजह होंगे परेशान
बिजनेस

बदल गया आधार कार्ड और पैन कार्ड से जुड़ा ये नियम, अभी जान लें… नहीं तो बेवजह होंगे परेशान

  • सीबीडीटी और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने जारी की एडवाइजरी
  • हर हाल में पैन कार्ड और आधार को करना होगा लिंक, बिना आधार के फाइल नहीं होगी रिटर्न

नई दिल्ली। आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करने की तारीख भले ही आगे बढ़ा दी गई हो, लेकिन 1 अप्रैल से इन दोनों दस्तावेजों को लेकर नया नियम लागू हो गया है। सीबीडीटी द्वारा जारी किए गए इस नियम के बारे में अभी भी कई लोगों को जानकारी नहीं है।

क्या है नया नियम

  • आधार से पैन कार्ड की डेडलाइन बढ़ने से कई लोगों काफी खुश हैं, क्योंकि उन्होंने अभी तक अपना पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक नहीं करवाया।
  • जिन लोगों ने 31 मार्च 2019 तक पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया, उनको 30 सितंबर 2019 तक का समय मिल गया है।
  • आयकर दाताओं के लिए सीबीडीटी और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने नया नियम एक अप्रैल से लागू कर दिया है।
  • इस नियम के तहत सालाना इनकम टैक्स रिटर्न भरते वक्त आपको हर हाल में अपना आधार कार्ड नंबर भी देना होगा। अगर आपने ऐसा नहीं किया तो रिटर्न फाइल नहीं हो सकेगा।
  • नियम के तहत 2019-20 की टैक्स रिटर्न दाखिल करने वालों को अपना पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक करना जरूरी है। सीबीडीटी ने साफ कर दिया है कि बिना आधार-पैन लिंक के आप रिटर्न जमा नहीं कर पाएंगे।

सीबीडीटी ने क्या कहा

  1. सीबीडीटी ने आयकर दाताओं को जारी एडवाइजरी में कहा है कि इनकम टैक्स रिटर्न भरते समय आधार नंबर देना और इसे लिंक करना सबके लिए जरूरी है।
  2. जानकारों के मुताबिक अब बिना आधार लिंक किए और आधार नंबर बताए टैक्स रिटर्न नहीं भरा जा सकेगा। आप भले मैन्युएली या इलेक्ट्रॉनिक तरीके से रिटर्न भर रहे हों अब आपको आधार नंबर देना ही होगा। इनकम टैक्स विभाग ने भी ट्विटर पर इस नियम की जानकारी साझा की है।
  3. सीबीडीटी ने कहा है कि मीडिया के कुछ सेक्शन में रिपोर्ट आई है कि जो पैन कार्ड 31 मार्च 2019 तक आधार से लिंक नहीं है वो अवैध हो जाएंगे। इसलिए केंद्र सरकार ने आधार को पैन से लिंक करने की तारीख को बढ़ाकर 30 सितंबर कर दिया है।
  4. सीबीडीटी ने कहा है कि 1 अप्रैल 2019 से इनकम टैक्स रिटर्न भरते समय आधार नंबर देना और इसे लिंक करना जरूरी कर दिया गया है।
9 April, 2019

About Author

[email protected]