Muharram 2019: आखिर क्यों मनाया जाता है मुहर्रम और जानिए इस पर्व के महत्व ?
ब्रेकिंग, श्रद्धा के भाव

Muharram 2019: आखिर क्यों मनाया जाता है मुहर्रम और जानिए इस पर्व के महत्व ?

मुहर्रम(Muharram 2019) का इस्लाम धर्म में ऐसा महीना आता है जिसमे मुस्लिम लोग अपनी खुशी सब एक महीने के लिए त्याग देते है और शोक मनाते है। इस दिन मातम इसलिए मनाया जाता है क्योंकि इस दिन हजरत इमाम हुसैन ने अपने धर्म की रक्षा और अपने धर्म को बचाने के लिए शहादत को दी थी। इसके बाद मुस्लिम सभ्यता के पवित्र महीना शुरू हो जाता है। आज के दिन को मुहर्रम(Muharram 2019) के साथ साथ रोज-ए-आशुरा (Roz-e-Ashura) भी कहा जाता है। मुहर्रम का यह दिन मुस्लिम लोगों के लिए सबसे महत्वपूर्ण दिन माना जाता है। आज के दिन मुस्लिम लोग जुलूस निकालते है और दी गई शहादत को याद करते है।

source-google

क्यों मनाया जाता है मुहर्रम?

यह दिन आपसी रंजिश के पीछे धर्म की रक्षा के लिए दिए गए योगदान पर मनाते है। मुस्लिम मान्‍यताओं के अनुसार इराक में यजीद नमक एक बादशाह था जो बहुत ही ज़ालिम था। जिसके अंदर इंसानियत नाम की कोई चीज नहीं थी। उनको लगता था कि उनसे बढ़कर इस दुनिया में कोई है ही नहीं। यजीद ऐसे ही करके हजरत इमाम हुसैन के खेमे में घुसना चाहते थे लेकिन हजरत इमाम हुसैन को मंजूर नहीं था और उन्होंने यजीद के खिलाफ जंग का एलान कर दिया। जंग में पैगंबर-ए इस्‍लाम का पूरा परिवार दोस्त सहित शहीद कर दिया था। तभी पूरा महीना मुहर्रम के नाम से मनाया जाता है।

यह भी पढ़े: जानिए क्या है बालाजी मंदिर के अनोखे राज़

source-google

मुहर्रम के महत्व

मुहर्रम का दिन मातम और शोक का दिन होता है। हजरत इमाम हुसैन द्वारा मुस्लिम धर्म और धर्म की रक्षा के लिए मनाने का दिन भी कहा जाता है। आज के दिन से लेकर पूरा महीना मुहर्रम के शोक के लिए मनाया जाता है। जिसमे सब मुस्लिम लोग अपनी हर तरीके की खुशी को त्याग देते है। जंग में शहीद हुए हजरत इमाम हुसैन के दिए गए योगदान पर आज भी लोग फक्र करते है।

source-google
10 September, 2019

About Author

[email protected]