उत्तराखंड निकाय चुनाव: मेयर पद पर भाजपा ने मारा मोर्चा, वार्डों पर निर्दलीय पड़े भारी
ब्रेकिंग

उत्तराखंड निकाय चुनाव: मेयर पद पर भाजपा ने मारा मोर्चा, वार्डों पर निर्दलीय पड़े भारी

नई दिल्ली: 2019 लोकसभा चुनाव से पहले उत्तराखंड से बीजेपी के लिए अच्छी खबर है। उत्तराखंड निकाय चुनाव में बीजेपी ने दमदार प्रदर्शन किया है। बीजेपी ने मेयर की 7 सीटों में से 5 सीटों पर कब्जा कर लिया है, जबकि कांग्रेस ने दो सीटों पर जीत दर्ज की है। बीजेपी ने हल्द्वानी, रुद्रपुर, ऋषिकेश, काशिपुर और राज्य की राजधानी देहरादून की सीटें जीती है। वहीं कांग्रेस के हरिद्वार और कोटद्वार में मेयर बने हैं।

वार्ड पर निर्दलीय भारी
मेयर की 7 सीटों में से बीजेपी ने 5 और कांग्रेस ने दो सीटों पर दर्ज की जीत(साभार-गूगल)

बता दें, प्रदेश में सात नगर निगमों, 39 नगर पालिकाओं तथा 38 नगर पंचायतों सहित 84 नगर निकायों के लिये 18 नवंबर को मतदान हुआ था। प्रदेश में 69.79 प्रतिशत मतदान हुआ था। इस बार उत्तराखंड में मतपत्रों से चुनाव हुए हैं। 2013 के चुनाव में चार नगर निगमों में ईवीएम का इस्तेमाल किया गया था उत्तराखंड में 84 नगर निकायों के नतीजों में भाजपा सबसे आगे रही है, तो वहीं निर्दलियों ने तगड़ा प्रदर्शन किया है।

सात में से पांच मेयर पद भाजपा के पास
इस बार उत्तराखंड में मतपत्रों से चुनाव हुए हैं (साभार-गूगल)

84 शहरी निकायों में से 83 के परिणाम सामने आ चुके हैं। इन 83 पार्षद और चेयरमैन के पदों में से 34 पर भाजपा, 26 पर कांग्रेस और 23 पर निर्दलीय प्रत्याशियों ने विजय दर्ज की है। एक सीट पर बसपा ने जीत दर्ज की है। वार्ड चुनाव में निर्दलीयों नेआधे से ज्यादा सीटें जीती हैं। निकाय चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशियों कांग्रेस और भाजपा दोनों के नींद उड़ाने का काम किया है।

उत्तराखंड निकाय चुनाव रिजल्ट 2018 : भाजपा ने मारा मोर्चा, जानें सभी सीटों का अपडेट
साभार-गूगल

वार्ड के हिसाब से बीजेपी-कांग्रेस पर भारी पड़े निर्दलीय
वार्ड पर निर्दलीय भारी वार्ड की बात करें तो निर्दलीयों ने भाजपा और कांग्रेस को पीछे छोड़ दिया है। 1064 वार्ड में से 546 पर निर्दलीय उम्मीदवार जीते हैं। भाजपा ने 303, कांग्रेस ने 165 सीटें जीती हैं। बसपा ने तीन, सपा ने एक, यूकेडी ने एक और आप ने दो सीटों पर जीत हासिल की है। देहरादून नगर निगम के मेयर पद पर भाजपा के सुनील उनियाल गामा ने कांग्रेस के उम्मीदवार पूर्व कैबिनेट मंत्री दिनेश अग्रवाल को 35,000 से ज्यादा मतों से पराजित किया। राज्य में निकाय चुनाव में 4 हजार 978 प्रत्‍याशी अपनी किस्‍मत आजमाई थी। 84 नगर निकायों के 1148 पदों के लिए चुनाव लड़ा गया जिसमें 23,53,923 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।

21 November, 2018

About Author

[email protected]