मंदी की वजह से महाराष्ट्र पर असर
ब्रेकिंग

मंदी की वजह से महाराष्ट्र पर असर

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) ने भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economic) पर चिंता जाहिर करते हुए कहा है कि मंदी की वजह से महाराष्ट्र (Maharastra) पर असर पड़ा है। ऑटो हब (Auto Hub) बुरी तरह प्रभावित हुआ है, हर तीसरा व्यक्ति बेरोज़गार है। उन्होंने कहा कि आज किसानों की आत्महत्या के मामले में महाराष्ट्र पहले नंबर पर है। निवेशक महाराष्ट्र को छोड़कर अन्य राज्यों में शिफ्ट हो रहे हैं। बता दें कि पिछले महीने भी पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह (Former PM) ने अर्थव्यवस्था को लेकर चिंता जाहिर की थी। उन्होंने कहा था कि देश में अर्थव्यवस्था की स्थिति लगातर बिगड़ रही है।

source-google

कांग्रेस ने किया था 370 का समर्थन

कांग्रेस पार्टी ने आर्टिकल 370 को निरस्त करने के लिए बिल के पक्ष में मतदान किया हमारा मानना है। अनुच्छेद 370 एक अस्थायी उपाय है लेकिन अगर कोई बदलाव लाना है तो यह जम्मू कश्मीर के लोगों की भावनाओ के साथ होना चाहिए।

source-ani

सरकार ने की विकास दर में गिरावट

मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) ने कहा कि ‘मैंने इससे पहले सार्वजनिक रूप से कहा कि हमें 10-12% प्रति वर्ष की वृद्धि दर की आवश्यकता होगी। बीजेपी के शासन में क्या हो रहा है। देश में विकास दर घटकर पांच फीसदी रह गई है। यह 2008 की याद दिलाती है, जब यूपीए सरकार के वक्त अर्थव्यवस्था एकदम घटकर नीचे आ गई थी।

source-ani

2024 तक भारत की विकास दर 5 ट्रिलियन डॉलर तक भी नहीं

मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) ने भी कहा कि ‘आईएमएफ ने बयान दिया है कि भारत की विकास दर ड्यूरिन चालू वित्त वर्ष केवल 6.1% होगी। जबकि कुछ महीनों पहले 7.3% का उल्लेख किया गया था। वर्ष दर वर्ष गिरावट के साथ मुझे नहीं लगता कि 2024 तक अर्थव्यवस्था के 5 ट्रिलियन डॉलर के लक्ष्य तक पहुंचने की कोई उम्मीद है।

source-google
17 October, 2019

About Author

Ashish Jain