प्रोटीन आपके शरीर को बना सकता है बीमारियों का अड्डा
ब्रेकिंग

प्रोटीन आपके शरीर को बना सकता है बीमारियों का अड्डा

प्रोटीन जिसे अपने खाने में शामिल करने के लिए लोग काफी सोचते है लेकिन उसके भी काफी ख़राब परिणाम होते हैं। प्रोटीन खाना सेहत के लिए अच्छा होता है क्योंकि उससे मासपेशियां और हड्डियां काफी मजबूत होती हैं। लेकिन कहते हैं कि कोई भी चीज जरूरत से ज्यादा अच्छी नहीं होती इसलिए प्रोटीन का सेवन भी जरूरत से ज्यादा अच्छा नहीं होता। ज्यादा मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने से अक्सर शरीर के अंदर काफी नुक्सान पहुंचता है जानिए कैसे ?

source-google

ज्यादा प्रोटीन खाने से होने वाले नुक्सान

प्रोटीन की मात्रा ज्यादा खाने से अक्सर शरीर के अंदर नुक्सान होने लगता है। प्रोटीन के अंदर कीटोस नाम का पदार्थ पाया जाता है, जो प्रोटीन ज्यादा खाने से शरीर में बुरे तरीके से नुक्सान करने लगता है। लेकिन शरीर से इसे बाहर निकालने के लिए पानी का उपयोग ज्यादा करना पड़ता है जिससे कीटोस शरीर से बाहर निकल जाता हैं।

source-google

अगर आपको किडनी की बीमारी है या फिर किडनी में कोई दिक्कत है तो आप प्रोटीन का सेवन बिलकुल भी न करें क्योंकि किडनी खराब बीमारी से ग्रस्त होने के बाद प्रोटीन की मात्रा को झेल नहीं पाती जिससे पथरी होने की संभावना ज्यादा होने लगती हैं।

source-google

प्रोटीन को हमेशा अपने शरीर के वजन के हिसाब से ही इस्तेमाल करें क्योंकि शरीर के हिसाब से प्रोटीन का इस्तेमाल करने से परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैै।

source-google

प्रोटीन का बहुत ज्यादा सेवन हड्डियों को कमजोर भी करने लगता है, जिससे धीरे-धीरे हड्डी में दर्द और चलने में दर्द शुरू हो जाता है। लेकिन डॉक्टर के पास जाने पर वो प्रोटीन का ही सेवन करने को कहते हैं उसके लिए लोग मांस खाने लगते हैं, और ऐसा करने पर कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने लगता है और ह्रदय संबंधी बीमारी लगने लगती है।

source-google

भोजन में प्रोटीन की मात्रा बढ़ा देने से शरीर में फाइबर की मात्रा काम हो जाती है, जिससे शरीर का अन्य पोषण कम होने लगता है और शरीर बिमारियों का अड्डा बन जाता हैै।

source-google
14 September, 2019

About Author

Ashish Jain