भारतीय मूल की महिला को ब्रिटेन कैबिनेट में मिला गृहमंत्री का कार्यभार, मिल रहीं बधाईयां
देश, ब्रेकिंग, विदेश

भारतीय मूल की महिला को ब्रिटेन कैबिनेट में मिला गृहमंत्री का कार्यभार, मिल रहीं बधाईयां

नई दिल्ली: ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन Boris Johnson ने भारतीय मूल की नेता प्रीति पटेल Priti Patel को अपने कैबिनेट में शामिल किया है। जॉनसन ने प्रीति को कैबिनेट में गृह मंत्री के रुप में शामिल किया है। यह भारतीय मूल की पहली महिला हैं, जिन्हें ब्रिटेन में गृहमंत्री Homeministry of Britain का कार्यभार मिला है। जबकि पाकिस्तानी मूल की साजिद जाविद Sajid Javid को गृहमंत्री के पद से हटाकर वित्त मंत्रालय का कार्यभार सौंपा गया है। अब ब्रिटेन की कैबिनेट में वित्त मंत्री का कार्यभार पाकिस्तानी मूल की महिला साजिद जाविद के हाथ में है। और गृहमंत्राल का कार्यभार भारतीय मूल की महिला प्रीति पटेल Priti Patel के हाथों में है। बता दें कि पीछले प्रधानमंत्री टरीजा के सरकार में प्रीति को अंतर्राष्ट्रीय विकास मंत्री के पद से इस्तीफा देना पड़ा था।

Preeti Patel source-google

दरअसल हुआ यह था कि नवंबर 2017 में अपने निजी यात्रा के दौरान प्रीति ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेन्यामिन नेतन्याहू एवं अन्य अधिकारियों से मुलाकात की थी। इसकी जानकारी उन्होंने ब्रिटिश सरकार और इजरायल में ब्रिटिश दूतावास को नहीं दी थी। जिसके बाद से यह मामला बढ़ता चला गया और प्रीति को अंतर्राष्ट्रीय विकास मंत्री के पद से इस्तीफा देना पड़ा। इस घटना के दो सालों बाद प्रीति ने जबरदस्त वापसी की है और ब्रिटेन के गृहमंत्री के रुप में सामने आई है।

यह भी पढ़े : राजीव गांधी के हत्या की आरोपी आई जेल से बाहर, बेटी की शादी के लिए मिली पेरोल

Preeti Patel News source-google

रोजगार मंत्री के रुप में भी कर चुकी है काम

source-google

बता दें कि 47 साल की प्रीति पटेल Priti Patel साल 2010 में विटहैम से सांसद चुनी गई थी। जबकि 2015 और 2017 में भी उन्होंने इसी सीट से चुनाव जीता। वह डेविड कैमरन David Kamron की सरकार में रोजगार मंत्री के रुप में भी काम कर चुकी है। इनके माता-पिता गुजरात के थे, जो 60 के दशक में इंग्लैंड आ गए।

यह भी पढ़े : लोकसभा में आजम खान ने रमा से कही अपने दिल की बात, दूसरे नेताओं ने कर दिया मांफी मांगने पर मजबूर

25 July, 2019

About Author

[email protected]