प्रधानमंत्री मोदी ने दिया स्वच्छ भारत अभियान का सन्देश
ब्रेकिंग

प्रधानमंत्री मोदी ने दिया स्वच्छ भारत अभियान का सन्देश

प्रधानमंत्री मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग जहां दूसरी अनौपचारिक मुलाकात के लिए ममल्लापुरम में मिल रहे है , वही वो स्वच्छ भारत अभियान का सन्देश भी लोगो को दे रहे है। प्रधान मंत्री मोदी ने सुबह सुबह ही ममल्लापुरम के एक समुद्र तट पर जाकर सफाई शुरू कर दी। सफाई के बाद पीएम मोदी ने कहा कि ‘आज सुबह ममल्लापुरम में एक समुद्र तट पर में हूं । यह 30 मिनट से अधिक समय तक चला। साथ ही मेरा handed संग्रह ’जयराज को सौंप दिया, जो होटल कर्मचारियों का एक हिस्सा है।’

source-twitter

स्वच्छ भारत अभियान की शुरुवात

स्वच्छ भारत अभियान का उद्घाटन माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने महात्मा गाँधी जी की 145 वीं जयंती के अवसर पर 2 अक्टूबर 2014 को किया था। उन्होंने राजपथ पर जनसमूहों को संबोधित करते हुए राष्ट्रवादियों से स्वच्छ भारत अभियान में भाग लेने और इसे सफल बनाने को कहा। साफ-सफाई के संदर्भ में यह सबसे बड़ा अभियान है। क्योंकि गांधी जी का सपना था कि हमारा देश भी विदेशों की तरह पूर्ण स्वस्थ और निर्मल दिखाई दे।

source-google

अभियान में शामिल मंत्रालय

इस अभियान में शहरी विकास मंत्रालय, राज्य सरकार, ग्रामीण विकास मंत्रालय, गैर सरकारी संगठन, पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम व निगम शामिल है। इस प्रकार स्वच्छ भारत अभियान से जुड़ कर ये सभी मंत्रालय अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं। सभी मंत्रालय अपने-अपने स्तर पर स्वच्छ भारत अभियान के उद्देश्यों को हासिल करने के लिए प्रयासरत हैं।

source-google

स्वच्छ भारत अभियान भारत को स्वच्छ करने के लिए एक कड़ी का काम कर रहा है। लोग इसके उद्देश्य से उत्साहित होकर स्वच्छता के प्रति सचेत हो रहे हैं। यह भारत सरकार द्वारा उठाया गया एक सराहनीय कदम है। लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक बनाया गया है। इसी को मध्य रखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी सरकारी भवनों की सफाई और स्वच्छता को ध्यान में रखकर तंबाकू, गुटका, पान आदि उत्पादों पर प्रतिबंध लगा दिया है। जिसकी जरूरत उत्तर प्रदेश में ही नहीं बल्कि पूरे भारत देश में आवश्यक है।

source-google
12 October, 2019

About Author

Ashish Jain