World Pride Day 2019: क्यों ख़ास है (Pride Month), जून में क्यों मनाया जाता है “National Coming Out Day”
ब्रेकिंग

World Pride Day 2019: क्यों ख़ास है (Pride Month), जून में क्यों मनाया जाता है “National Coming Out Day”

गूगल(Google) ने एक बार फिर से अपना Google-doodle बदल कर इस Pride Moment में LGBT Community को एक बार फिर पूरी दुनिया के साथ मिल कर इस Pride Moment Celebration में अपना योगदान कुछ इस प्रकार दिया।

Pride Month of June क्यों चुना गया

  • प्राइड मंथ ऑफ़ जून, आज के दिन प्राइड डे को सेलिब्रेट करते हुए हमे 50 साल हो गए है, यही नहीं इसे World Pride Day भी कहा जाता है
  • जून का ये महीना एक खास मोके के लिए चुना गया है LGBT Pride Month स्टोनवाल में होने वाले LGBT रेवोलुशन जून(June) 1969 के आख़री संडे ख़तम हुआ था, परिणाम स्वरुप LGBT लोगो को इस दुनिया में पहचान मिली।
  • जून के आखरी संडे को पूरा विश्श्व Gay Pride Day बड़ी धूम-धाम और ज़ोरो-शोरो से मनाता है, इसमें भारत,कनाडा,इंग्लैंड,फ्रांस जैसे कई देश शामिल है।
source-google

उस दौर के राष्ट्रपति बिल क्लिंटन (President Bill Clinton) जून के महीने को ”Gay & Lesbian Pride Month” घोषित कर दिया था। यह दुनिये में अपने आप में बहुत बड़ा दिन है, ”Right to Equality” जो की हमारा जनम सिद्ध अधिकार है, LGBT Communityको इसके लिए एक बहुत बड़ा आंदोलन लड़ना पड़ा और उनका सिक्का पूरी दुनिया को मन्ना पड़ा।

National Coming Out Day

नेशनल कमिंग आउट डे (National Coming Out Day) इस जून के महीने को नेशनल कमिंग आउट डे भी कहा जाता है। जून के इसी महीने में LGBT Community, Gay, Lesbien अपने घर से बहार निकल अपनी आवाज़ बुलंद कर एक जूट होके समाज के खिलाफ जंग लड़ी और इसे Pride Day में तक्दील कर दिया।

4 June, 2019

About Author

[email protected]