दिवाली से पहले ही दिल्ली की हवा निकली, Air Quality Index ने खोला भेद
दिल्ली-एनसीआर, ब्रेकिंग

दिवाली से पहले ही दिल्ली की हवा निकली, Air Quality Index ने खोला भेद

गुरुवार को दिल्ली (Delhi) और इसके आसपास के क्षेत्रों में धूल और धुंध छाई रही, क्योंकि कई क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता सूचकांक AQI (Air quality index) बहुत खराब श्रेणी में आ गया है। Center-run System of Air Quality and Weather Forecasting And Research (SAFAR) ने उन लोगों को जो कि संवेदनशील श्रेणी में आते है उन लोगों को मॉर्निंग वॉक और किसी भी अन्य बाहरी गतिविधियों से बचने की सलाह दी है। राजधानी दिल्ली (Delhi) में वायु प्रदूषण के खतरे में वृद्धि से सांस संबंधी समस्याओं और वयस्कों में खांसी और आंखों में जलन पैदा हुई है।

source-ani

स्थानीय व्यक्ति ने भी अपनी आपबीती सुनाई

राम कुमार शर्मा नाम के एक स्थानीय व्यक्ति ने भी अपनी आपबीती सुनाई ‘पिछले तीन दिनों में प्रदूषण में वृद्धि हुई है। मुझे बहुत घुटन महसूस हो रही है। हर जगह इतनी धुंध है। मैं जल्द ही सुबह की सैर के दौरान प्रदूषण विरोधी मास्क पहनना शुरू कर दूंगा। राजधानी में वायु प्रदूषण का मुकाबला करने के लिए सरकार को कुछ करना चाहिए। यहां तक कि सुबह भी हवा साफ नहीं है। सर्दियों में भी स्थिति और बदतर हो जाएगी।’

source-ani

Air quality index बहुत खराब है

आज, दिल्ली (Delhi) में AQI (Air quality index) सुबह के लगभग 8:30 बजे 312 था। 0 से 50 के बीच की AQI (Air quality index) को ‘अच्छा’ माना जाता है, 51 और 100 को ‘अच्छे’ की श्रेणी में रखा गया है। 101-200 को ‘ ठीक ‘, 201 को 300 ‘खराब’, 301 से 400 ‘बहुत खराब’ और 500 के रूप में चिह्नित किया गया है।

source-google

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान के Gurudwara Panja Sahib में लगी आग

शहर में न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: 20 डिग्री सेल्सियस और 33 डिग्री सेल्सियस के साथ ऊपर आसमान में छाया रहा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ( Central Pollution Control Board ) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली की हवा की गुणवत्ता बुधवार को इस सीजन में पहली बार category बहुत खराब ’श्रेणी में आ गई।

source-google
17 October, 2019

About Author

Ashish Jain