वन-डे इंटरनेशनल की पहली महिला क्रिकेटर
खेल Junction, देश, ब्रेकिंग

वन-डे इंटरनेशनल की पहली महिला क्रिकेटर

भारतीय क्रिकेटर मिताली राज 20 साल की उम्र में वन-डे इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाली इतिहास की पहली महिला क्रिकेटर बनीं। भारतीय कप्तान ने बुधवार को वडोदरा में दक्षिण अफ्रीका की महिलाओं के खिलाफ पहले वनडे के दौरान अनोखी उपलब्धि हासिल की। भारतीय महिला क्रिकेटर ने वडोदरा में इस तीन दिवसीय मैच को 8 विकेट से जीत लिया। दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 165 रनों का लक्ष्य दिया था जो की भारत ने 50 गेंद शेष रहते हुए पूरा कर दिया।  मिताली राज सबसे ज्यादा खेले जाने मैच खेले जाने वाले खिलाड़ियों की सूची में आती है। मितली राज दाहिने हाथ की बल्लेबाज़ है।  

source-Twitter

मिताली राज की पर्सनल ज़िंदगी

3 दिसंबर 1982 को मिताली का जन्म जोधपुर, राजस्थान में हुआ था। उन्होंने ‘भरतनाट्यम’ नृत्य में भी ट्रेंनिग प्राप्त की है और अनेक स्टेज कार्यक्रम किए हैं। क्रिकेट के कारण वह अपनी भरतनाट्यम् नृत्य कक्षाओं से बहुत समय तक दूर रहती थी।

source-google

तब नृत्य अध्यापक ने उसे क्रिकेट और नृत्य में से एक चुनने की सलाह दी थी। मिताली राज ने क्रिकेट को चुना। मिताली राज की मां लीला राज एक अधिकारी थी और उनके पिता धीरज राज डोराई राज बैंक में नौकरी करने के पूर्व एयर फोर्स में थे। उनके माता-पिता ने उन्हें क्रिकेट खेलने के लिए हमेशा प्रोत्साहित किया।

source-google

मिताली राज का करियर

हैदराबाद की मिताली राज ने एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में 1999 में पहली बार भाग लिया। यह मैच मिल्टन कीनेस, आयरलैंड में हुआ था व उसमें मिताली ने रन आउट हुए बिना 114 रन बनाए थे। मिताली ने 2001-2002 में लखनऊ में पहला टेस्ट मैच खेला। पहली बार इंटरनेशनल क्रिकेट में वो ज़ीरो पर आउट हो गई थी लेकिन अब वो अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेट में आज तक का सर्वाधिक स्कोर 214 रन बना कर कीर्तिमान स्थापित कर चुकी है। ये रिकार्ड उन्होंने 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए बनाया था।

source-google

जुलाई 2006 में मिताली राज के नेतृत्व में महिला क्रिकेट टीम ने पुनः इंग्लैंड का दौरा किया और  इंग्लैंड को पांच विकेट से हार मिली और भारत ने ये मैच 1-0 से जीत लिया। 2012 में उन्होंने ICC वर्ल्ड रैंकिंग में प्रथम स्थान प्राप्त किया। मिताली राज ने अब तक 10 women टेस्ट क्रिकेट में 663 राण बनाये है। WODI के 203 मैचों में उन्होंने 6720 रन बनाये है। 20-20 क्रिकेट में उन्होंने 89 मैच खेले और 2364 रन बनाए है।  

source-google
9 October, 2019

About Author

Ashish Jain