भारत का अनोखा गाइड, जिसने फ़ना के आमिर खान को दी मात !
देश, ब्रेकिंग

भारत का अनोखा गाइड, जिसने फ़ना के आमिर खान को दी मात !


गाइड शब्द सुनते ही मन में जलेबी फिल्म के देव यानि वरुण मित्रा याद आते है वही आमिर खान की तस्वीर भी उभर कर आ जाती है जिन्होंने की फ़ना फिल्म में गाइड का किरदार अदा किया था। देखा जाए तो गाइड सिर्फ वो ही नहीं होता जो की आपको शहर दिखाता है गाइड तो वो हर व्यक्ति होता है जो की आपको जीवन जीने के तरीके में हेल्प करता है, जैसे की हमारे माता-पिता वे हमेशा हमारे भविष्य के लिए गाइड करते है। मगर आपने किसी भी गाइड को मुद्राओं और शास्त्रीय नृत्य द्वारा लोगो को घूमाते नहीं देखा होगा।  

source-google

मुद्राओं और शास्त्रीय नृत्य द्वारा गाइड करना

यहां आज हम बात कर रहे है ऐसे ही एक गाइड की जो की विभिन्न मुद्राओं और शास्त्रीय नृत्य द्वारा लोगो को भारत भ्रमण करवाते है वे न सिर्फ लोगो को तमिलनाडु घुमाते है बल्कि भारतीय संस्कृति को बहुत अनोखे तरीके से लोगो के सामने दर्शाते है। नागेंद्र प्रभु(Tourist Guide Nagendra Prabhu) ने मदुरै में पर्यटकों को भारतीय संस्कृति को समझाने का एक अलग तरीका खोजा है। वो (Tourist Guide Nagendra Prabhu) पर्यटकों को घुमाते वक़्त भारतीय संस्कृति को प्रस्तुत करने के लिए अलग अलग मुद्राओं और शास्त्रीय नृत्य करते है ,जिससे की लोगो की रूचि उन में और भारतीय संस्कृति में बढ़ती है। इसके अलावा वो चेहरे के भी अलग अलग भाव बनाते है।

source-ani

गाइड बनने से पहले थे वो एक शिक्षक

इसके अलावा नागेंद्र प्रभु (Tourist Guide Nagendra Prabhu) ने ये भी कहा कि गाइड बनने से पहले वो एक शिक्षक थे,उन्होंने अपने शिक्षण के दिनों में विभिन्न रूपों में अभिनय किया था।  उन्होंने अपने इस पेशे से यही सीखा अगर आपको सामने वालो को कुछ समझाना है तो उसे और रुचिकर बनाना होगा। अपने शिक्षक के पेशे में ही वो छात्रों को अलग अलग मुद्राएं बनाकर समझाते थे जिससे की छात्र जल्दी से उनकी सभी बाते समझ लेते थे।’ प्रभु का कहना है कि ‘में अब उसी पद्धति का पालन करता हूँ जिससे यात्रियों तक पहुँचना आसान हो जाता है।’

यह भी पढ़े: Gauri Khan के बर्थडे पर Shah Rukh के खास डिनर की तस्वीर हुई वायरल

source-ani
9 October, 2019

About Author

Ashish Jain