80 % बातों  पर बनी सहमति ,बिना बीजा के 5000 श्रद्धालु रोजाना कर सकेंगे दर्शन
ब्रेकिंग

80 % बातों पर बनी सहमति ,बिना बीजा के 5000 श्रद्धालु रोजाना कर सकेंगे दर्शन

नई दिल्ली:करतारपुर कॉरिडोर को लेकर भारत कि पकिस्तान के खिलाफ बड़ी कूटनीतिक जीत हुई है। पकिस्तान ने भारत के सभी मांगो को मान लिया है और आश्वासन दिया है कि जल्द ही इनपर काम शुरू कर दिया जायेगा। आज बाघा बॉर्डर पर भारत और पकिस्तान के अधिकारियो के बीच करतारपुर सहित कई मुद्दों को लेकर बातचीत हुई ,बैठक में भारत के तरफ से करतारपुर कॉरिडोर(Kartarpur Corridor Without Visa) का मुद्दा उठाया गया,

source:ANI

जिसको पकिस्तान मानने के लिये राजी हो गया,भारत ने डेरा बाबा नानक और आस-पास के क्षेत्रों में बाढ़ से संबंधित संभावित चिंताओं के बारे में अवगत कराया,जिसपर पकिस्तान के तरफ से कहा गया कि हम साडी समस्याओं का निवारण करने के लिए राजी हैं।

SOURCE:ANI

भारत ने पाकिस्तान से अनुरोध किया कि हमारी ओर से अपेक्षित उच्च मांग को देखते हुए, 5,000 तीर्थयात्रियों को हर रोज गलियारे का उपयोग कर गुरुद्वारा करतारपुर साहिब(Kartarpur Corridor Without Visa) जाने की अनुमति दी जाए। भारत की ओर से बनाए जा रहे पुल का विवरण साझा किया गया और पाकिस्तान से उनकी तरफ से पुल बनाने का आग्रह किया गया।

यह भी पढ़े: बॉलीवुड की हसीनाएं जिन्होंने सुंदरता के लिए कराया Plastic Surgery, Photo देख रह जायेंगे हैरान

source-google

यह बाढ़ संबंधी चिंताओं को दूर करेगा और तीर्थ यात्रा सुनिश्चित करेगा। पाकिस्तान ने इसपर सहमति जताया है। गुरु नानक देव जी की 550 वीं जयंती के ऐतिहासिक महत्व को देखते हुए भारत के तरफ से ये मांग की गयी थी।

SOURCE:GOOGLE

भारत ने पाकिस्तान से अनुरोध किया कि 10,000 अतिरिक्त तीर्थयात्रियों को विशेष अवसरों पर जाने की अनुमति दी जाए। साथ ही, भारत ने पाकिस्तान से अनुरोध किया कि केवल भारतीय नागरिकों को ही नहीं, बल्कि OCI कार्ड रखने वाले भारतीय मूल (PIO) के व्यक्तियों को भी #KartarpurCorridor सुविधा का उपयोग करने की अनुमति दी जानी चाहिए।

14 July, 2019

About Author

[email protected]om