बॉर्डर को लेकर भारत-चीन के जवान भिड़े: जानिए पूरा सच
देश, ब्रेकिंग

बॉर्डर को लेकर भारत-चीन के जवान भिड़े: जानिए पूरा सच

भारतीय सीमा पर एक बार फिर तनाव बढ़ गया है। लेकिन इस बार ये तनाव पाकिस्तान के कारण नहीं बल्कि हमारे दूसरे सबसे बड़े पड़ोसी मुल्क चीन के कारण बढ़ा है। जीं हां, चीन सीमा पर अपनी सेना का विस्तार करता रहा है। साथ ही भारतीय सेना भी दस्त देती रहती है। ऐसे में बुधवार को लद्दाख के पैंगॉन्ग झील के पास भारतीय सेना और चीन सेना पेट्रोलिंग कर रही थी, तभी अचानक दोनों सेनाओं के जवान आपस में भिड गए।

source-google

बातचीत से सुलझा मसला

जिसके बाद ये विवाद ज्यादा ना खीचे इसके लिए दोनों पक्षों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत की गई, जिसके बाद इस मसले को शांति से निपटाया गया। खबरों के मुताबिक पैंगॉन्ग झील पर भारतीय सेना द्वारा पेट्रोलिंग करने से चीन सेना को एतराज़ है। जिसका चीन सेना विरोध कर रहे थे। इस दौरान दोनों सेनाओं के जवानें के बीच नौकझोंक हो गई। फिलहाल मामला बातचीत से शांत हो गया है।

source-google

अगले महीने चीन सीमा पर होगा युद्धाभ्यास !

गौरतलब हो कि अगले महीने अरुणाचल प्रदेश में भारतीय सेना चीन सीमा के पास एक बहुत बड़ा युद्ध अभ्यास करने जा रही है। जिसमें भारतीय सेना की माउंटेन स्ट्राइक कोर के करीब पांच हजार से भी अधिक जवान हिस्सा लेंगे। इस तरह का ये पहला अभ्यास होगा जो चीम सीमा के पास होगा।

source-google
12 September, 2019

About Author

Ashish 08