विधानसभा चुनाव: मध्य प्रदेश और मिजोरम में थमा चुनाव प्रचार, 28 नवंबर को होगी वोटिंग
ब्रेकिंग

विधानसभा चुनाव: मध्य प्रदेश और मिजोरम में थमा चुनाव प्रचार, 28 नवंबर को होगी वोटिंग

नई दिल्ली: मध्यप्रदेश और मिज़ोरम के विधानसभा चुनावों के लिए प्रचार थम गया और इसी के साथ प्रमुख राजनीतिक दलों के नेताओं ने तेलंगाना और राजस्थान का रुख कर लिया, जहां कल से चुनावी प्रचार और ज़ोर पकड़ने जा रहा है। पांच राज्यों के चुनावी कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान 12 और 20 नवंबर को हो चुका है। जबकि मध्यप्रदेश और मिज़ोरम में 28 नवंबर को मतदान होने जा रहा है। राजस्थान और तेलंगाना में सात दिसंबर को मतदान होगा। इन दोनों राज्यों में चुनाव प्रचार पांच दिसंबर की शाम पांच बजे थमेगा। पांचों राज्यों के लिए मतगणना 11 दिसंबर को होगी।

साभार-गूगल

एक चरण में मतदान के लिए जाने वाले तेलंगाना विधानसभा में कुल 119 जबकि राजस्थान विधानसभा में कुल 200 सीटें हैं। मध्यप्रदेश की कुल 230 विधानसभा सीटों और मिजोरम की कुल 40 सीटों के लिए भी एक ही चरण में मतदान कराया जाएगा। मध्यप्रदेश में बीते 15 साल से भारतीय जनता पार्टी का शासन है जबकि मिजोरम में 10 साल से कांग्रेस का राज है। मध्यप्रदेश में 13 साल से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की प्रतिष्ठा और मिजोरम में वयोवृद्ध लाल थनहवला की साख दांव पर लगी है। मध्यप्रदेश में सोमवार को प्रचार के अंतिम दिन भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने धार जिले में मनावर बाइपास रोड और कुक्षी में जनसभाओं को संबोधित किया। बाद में उन्होंने इंदौर में चिकमगलूर चौक से कृष्णापुरा छत्री तक एक रोड शो भी किया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जबलपुर में रविवार को अंतिम रैली की। केन्द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, स्मृति ईरानी, निर्मला सीतारमण, उमा भारती, नितिन गडकरी, रविशंकर प्रसाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ, सांसद हेमा मालिनी आदि ने चुनावी रैलियों ने संबोधित किया। कांग्रेस की ओर से पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी के बाद सबसे ज़्यादा मांग ज्योतिरादित्य सिंधिया की रही जो पार्टी की प्रचार अभियान समिति के प्रमुख हैं। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, पंजाब सरकार के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू, कांग्रेस नेता राज बब्बर, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और रणदीप सिंह सुरजेवाला, प्रियंका चतुर्वेदी ने भी प्रचार किया।

Image result for मध्यप्रदेश मिजोरम प्रचार
साभार-गूगल

समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव, बहुजन समाज पार्टी की नेता मायावती और आम आदमी पार्टी के गोपाल राय ने भी अपने अपने प्रत्याशियों के पक्ष में प्रचार किया। गौरतलब है कि सपा और बसपा का मध्यप्रदेश में 10 से लेकर 25 सीटों पर असर है। पिछले चुनावों में ये पार्टियां पहले या दूसरे नंबर पर रहीं हैं। इस चुनाव के शीर्ष प्रचारक प्रधानमंत्री श्री मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष श्री गांधी अब राजस्थान का रुख कर चुके हैं। श्री मोदी की आज डूंगरपुर और कोटा में रैली हैं जबकि श्री गांधी ने अजमेर में ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह पर चादर चढ़ाने के साथ अपना अभियान शुरू कर दिया है।

26 November, 2018

About Author

[email protected]