दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जन्मदिन की शुभकामनाएं, जानिए केजरीवाल की जिंदगी का सफर
देश, ब्रेकिंग

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जन्मदिन की शुभकामनाएं, जानिए केजरीवाल की जिंदगी का सफर

राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के जन्मदिन के मौके पर बधाई देने हज़ारो चाहने वाले सुभचिंतक और पार्टी के कार्यकर्त्ता ने सुबह सुबह ही मुख्य मंत्री के आवास के बाहर जा पहुंचे। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज 51 वर्ष के हो गए है। केजरीवाल के मित्र और परिवार के लोग भी केजरीवाल के आवास बधाई देने पहुंचे। बधाई देने आए हुए सभी लोगों का अरविंद केजरीवाल ने मिठाई खिलाकर उनको धन्यवाद प्रकट किया। आवास पर आए विधायकों के साथ केजरीवाल ने केक काटकर जन्मदिन मनाया। जिसमे मुख्यमंत्री के परिवार के लोग भी शामिल थे।

source-google

अरविंद केजरीवाल पहली बार भ्रष्टाचार के खिलाफ आंदोलन में आए थे और कांग्रेस के समथर्न से दिल्ली के मुख्यमंत्री चुने गए थे। लेकिन उन्होंने महज़ कुछ ही दिनों में इस पद से इस्तीफा दे दिया था। उसके बाद 2015 विधानसभा में आम आदमी पार्टी ने 70 में से 69 सीट हासिल की। जिसके बाद अरविंद केजरीवाल ने 5 साल के लिए दोबारा दिल्ली के मुख्य मंत्री चुने गए।

केजरीवाल का सफर

मुख्य मंत्री अरविंद केजरीवाल ने IIT से इंजीनियरिंग की डिग्री लेने के बाद भारतीय राजस्व सेवा में काम किया। अरविंद केजरीवाल को सबसे बड़ी पहचान अन्ना हज़ारे के दौरान मिली। जब रामलीला मैदान में 2011 में जनलोकपाल बिल पास करने के लिए अन्ना हज़ारे जी अनशन पर बैठे थे। इस दौरान केजरीवाल और उनकी टीम ने आंदोलन की पूरी रणनीति तैयार की थी। इसके बाद उन्होंने राजनीती में उतरने का फैसला कर पहले ही चुनाव में 15 साल रही दिल्ली की मुख्य मंत्री शिला दीक्षित को हरा दिया ।

source-google

वर्तमान में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी का काम बहुत बढ़िया किया है। उन्होंने दिल्ली में काफी बेहतर काम किया है। शिक्षा के क्षेत्र में उन्होंने दिल्ली में काफी योगदान किया है। उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और केजरीवाल ने दिल्ली की शिक्षा में काफी बेहतरीन काम किए है और दिल्ली की शिक्षा का स्तर को उच्चा उठाया है। उन्होंने दिल्ली वालों की सुरक्षा और आपराधिक गतिविधियों को रोकने के मकसद से ठोस कदम दिल्ली में सड़को और स्कूलों पर जगह जगह कमरे लगवाए गए है।

source-google

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी को newsup2date की तरफ से हार्दिक शुभकामनाएं।

16 August, 2019

About Author

Shivam Thakur