fbpx

न्यूजीलैंड : 2 मस्जिदों में भीषण नरसंहार, आतंकी हमले में 40 की मौत… बाल-बाल बची बांग्लादेश क्रिकेट टीम

वेलिंग्टन। न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में आज सुबह 2 मस्जिदों में भीषण नरसंहार हुआ है। अज्ञात हमलावरों ने यहां अंधाधुंध गोलीबारी करके 40 लोगों को मौत की नींद सुला दिया। न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने घटना को आतंकी हमला करार देते हुए 40 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है।  

ताजा खबरों के मुताबिक, ऑनलाइन जारी हुए एक मेनिफेस्टो में दावा किया गया है कि एक हमलावर ऑस्ट्रेलियाई नागरिक है, जो अस्थाई तौर पर न्यूजीलैंड में रह रहा था। पुलिस कमिश्नर माइक बुश ने बताया कि अब तक चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है। ये लोग कारों में आए थे और ये कारें विस्फोटकों और IED से जुड़ी थी। इससे स्थिति की गंभीरता का अंदाजा लगाया जा सकता है। गोलीबारी की घटना के तुरंत बाद न्यूजीलैंड पुलिस ने आर्मी ड्रेस पहने एक व्यक्ति को पपनुई हाई स्कूल से गिरफ्तार किया था।

आतंकी हमले के बाद सेंट्रल क्राइस्टचर्च को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। सभी स्कूलों, परिषद भवनों और दूसरी सार्वजनिक सुविधाओं के साथ पुलिस ने देश भर की मस्जिदों को बंद रखने की अपील की है। बताया जा रहा है कि गोलीबारी के दौरान हमलावर ने एक लाइवस्ट्रीम वीडियो बनाया था, जिसे सोशल मीडिया पर खूब शेयर किया गया। हालांकि, अब इसे हटा दिया गया है। वीडियो शेयर होने पर विपक्षी नेता बिल शॉर्टन ने लोगों से इस वीडियो को शेयर न करने की अपील भी की है।

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने दो मस्जिदों पर हमले में 40 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि डीन एवेन्यू मस्जिद में 30 लोग मारे गए, जबकि लिनवुड एवेन्यू मस्जिद में 10 अन्य लोगों की मौत हो गई है। जैसिंडा ने इसे आतंकी हमला करार दिया।

जैकिंडा अर्डर्न ने कहा कि हम जो जानते हैं, उससे लगता है कि हमले की योजना अच्छी तरह से बनाई गई है। संदिग्ध वाहनों से जुड़े दो विस्फोटक उपकरण मिले हैं और उन्हें डिफ्यूज कर दिया गया है। गिरफ्तार किए गए चार संदिग्धों में से एक ने सार्वजनिक रूप से कहा है कि वे ऑस्ट्रेलियाई मूल का है। अर्डर्न ने कहा कि संयुक्त खुफिया समूह को तैनात किया गया है और पुलिस मामले की जांच कर रही है। सेना के अतिरिक्त पुलिस कर्मचारियों को इलाके में भेजा जा रहा है।

जिस वक्त गोलीबारी हुई, ठीक उसी वक्त बांग्लादेश की क्रिकेट टीम भी मस्जिद में मौजूद थी। बांग्लादेश क्रिकेट टीम के सभी खिलाड़ी गोलीबारी शुरू होते ही वहां से सुरक्षित बच निकलने में कामयाब रहे। घटना के बाद एयर न्यूजीलैंड ने अपनी सारी फ्लाइट्स रद्द कर दी है।

बता दें कि घटना के वक्त जुमे की नमाज का समय था और बांग्लादेश की क्रिकेट टीम भी नमाज पढ़ने अल नूर मस्जिद में मौजूद थी। बांग्लादेश क्रिकेट टीम इस वक्त न्यू जीलैंड दौरे पर है। शनिवार को दोनों के बीच तीसरा टेस्ट मैच क्राइस्टचर्च में ही खेला जाना है, जो इस घटना के बाद रद्द कर दिया गया है।

घटना के वक्त मस्जिद में मौजूद थे 200 से ज्यादा लोग

मस्जिद में जुमे की नमाज के लिए बड़ी संख्या में लोग आए थे। अल नूर मस्जिद में हमले के वक्त 200 से ज्यादा लोग मौजूद थे। इसी दौरान अंधाधुंध गोलियां की आवाज सुनाई पड़ी थी। खबर ये भी है कि हमलावर ने हमले से पहले फेसबुक लाइव किया था। हालांकि, रिपोर्ट्स के अनुसार फेसबुक ने तुंरत उसका अकाउंट सस्पेंड कर दिया। न्यूजीलैंड के पुलिस कमिश्नर ने माइक बुश ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा मेरी जानकारी के मुताबिक, इस हमले में कई लोग मारे गए हैं। उन्होंने बताया कि पुलिस ने 3 पुरुष और 1 महिला को हिरासत में लिया गया है। हम स्थिति का जायजा ले रहे हैं। हम अभी नहीं मान सकते कि खतरा टल गया है।