मात्र 2 मिनट बाद भारत रचने वाला है इतिहास, दुनिया की नज़रें भारत पर
देश, ब्रेकिंग

मात्र 2 मिनट बाद भारत रचने वाला है इतिहास, दुनिया की नज़रें भारत पर

नई दिल्ली: भारत दिन प्रतिदिन प्रगति के पथ पर अग्रसर होते जा रहा है। जमीन से लेकर आसमान तक अपने काबिलियत का लोहा मनवाने में साकार होता नजर आ रहा है हमारा देश। आज सोमवार 22 जुलाई 2019 को भारत अंतरिक्ष (Chandrayaan 2 Mission) के दुनिया में एक बड़ा मुकाम हासिल करने वाला है। जिससे हमारे पड़ोसी देशों के साथ-साथ दुनिया की भी नजरें भारत पर टिकी हुई है।

source-google

बता दें कि इसरो द्वारा भारत की सबसे बड़ी महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में से एक चंद्रयान -2 (Chandrayaan 2 Mission) आज 22 जुलाई को लॉन्च होने वाला है। जो चांद के दक्षिणी ध्रुव पर वैज्ञानिक दुनिया को प्रकाशित करेगा। मिशन ने चंद्रमा के उद्भव और विकास के बारे में बेहतर जानकारी प्राप्त करने के लिए एक दशक तक वैज्ञानिक अनुसंधान और इंजीनियरिंग विकास का कार्य किया।

source-google

आंध्रप्रदेश के श्री हरिकोटा से शुरु होगा अभियान

मिशन विलो चंद्रमा और उसकी संरचना की स्थलाकृति का पता लगाएगा और चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र में पानी की खोज करेगा। यह अभियान 22 जुलाई को 2:43 बजे आंध्रप्रदेश के श्री हरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र से शुरू किया जाएगा।

यह भी पढ़े: दो सप्ताह के भीतर तीन स्वर्ण पदक जीतने वाली भारत की इस एथलीट ने रचा इतिहास

source-google

इस मिशन पर लगभग 600 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है। यह परियोजना आईआईटी कानपुर और इसरो द्वारा संयुक्त सहयोगा से किया गया है, जिसमें दो समझौता ज्ञापन-मानचित्र-निर्माण और पथ-दिशा-निर्देश दोनों संस्थानों के बीच हस्ताक्षर किए गए हैं। जबकि आईआईटी कानपुर ने मैपिंग जेनरेशन सॉफ्टवेयर बनाया है।

इससे पहले दुनिया के तीन देश चंद्रमा की सतह पर कदम रख चुके है। जिसमें अमेरिका, चीन और रुस शामिल है।

बता दें कि चंद्रयान- 2 का प्रक्षेपण 15 जुलाई को ही होने वाली थी, लेकिन कुछ तकनीकी खामियों की वजह से प्रक्षेपण रोक दिय गया था। लेकिन आज सोमवार 22 जुलाई 2019 को 2: 43 मिनट पर आंध्रप्रदेश के श्रीहरिकोटा से चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण होना है।

इसरो को newsup2date की तरफ से बहुत-बहुत शुभकामनाएं।

22 जुलाई, 2019

About Author

Awnish