BMW: बी.एम.डब्लू ने लॉन्च किया एक शानदार स्पोर्ट्स बाइक
टेक्नाेलॉजी, बिजनेस, ब्रेकिंग

BMW: बी.एम.डब्लू ने लॉन्च किया एक शानदार स्पोर्ट्स बाइक

बाइक का शौक तो सभी को होता है और अगर बात स्पोर्ट्स बाइक की हो तो क्या कहने, आय दिन नई नई स्पोर्ट्स बाइक मार्केट में आती रहती हैं। इसी तरह आज यानि 27 जून 2019 को बी. एम. डब्लू. ने लॉन्च किया बेहद एडवांस और खूबसूरत स्पोर्ट्स बाइक बी . एम. डब्लू . एस1000 आर. आर. (BMW S1000RR).

source :Google


आज गुडगाँव में हुए बी. एम. डब्लू. एस1000 आर. आर. स्पोर्ट्स बाइक के लॉन्च पर उपस्थित दिमित्रिस रैपिस (Dimitris Raptis), एशिया -पैसिफिक के प्रमुख ,चीन, रूस, अफ्रीका, बी. एम. डब्लू . मोटोररड (BMW Motorrad) और डॉ. हंस-क्रिस्चियन बैरटेल्स ,प्रेसीडेंट ( बी. एम. डब्लू . ) ने प्रेस कांफ्रेंस से बात करते हुए बाइक के फीचर्स भी बताये। फिल्म कबीर सिंह (Kabir Singh) के एक्टर शाहिद कपूर (Shahid Kapoor) भी इस लॉन्च में उपस्थित रहे।

BMW New Sport Bike
Source-Google
BMW New Sports Bike
Source-Google


इस बाइक के फीचर्स कुछ इस प्रकार है (BMW New Sports Bike Feature)

यह बाइक बेहद हल्की और तेज़ है। सभी अनुपात सुगठित रूप से पहियों के बीच सकेंद्रित है। कम उचाई वाले सेक्शन की बदौलत यह बेहद हल्कि और मजबूत दिखाई देती है। इसमें एल.इ.डी. हेडलाइट लगी है जिससे इस बाइक की छवि काफी दमदार लगती है। सतह की शानदार स्टाइलिंग से इसकी डायनामिक साइड डिज़ाइन को एक द्रश्यात्मक अखंडता की छवि मिलती है। आरम्भ और अंत पर लगे BMW लोगो से मोटरसाइकिल की पूरी बॉडी में एक गत्यात्मक प्रवाह है। इसके नंबर प्लेट होल्डर में प्लेट लाइटिंग LED टर्न सिग्नल्स ,टेल लाइट्स और ब्रेक लाइट्स सम्मलित है।

source :Google


तेल की टंकी की शानदार डिज़ाइन की बदौलत इस मोटरसाइकिल की लम्बाई और स्पोर्टी झलक विशेष रूप से स्पष्ट होती हैं। ऑल न्यू BMW स 1000 रर में 999 CC डिस्प्लेसमेंट वाला पूर्णत: नव निर्मित 4 सिलिंडर इन लाइन लगा हैं। यह इंजन अब पहले से 4 किलोग्राम हल्का और अधिक पतला हैं जिसके चलते इसकी हैंडलिंग और अर्गोनॉमिक्स दौड़ बेहतर है। यह 13500 rpm पर 152 क्व (207hp ) की शक्ति उत्पन्न करके सर्वोच्च स्तर पर इंजन पावर मुहैया करता है। मुख्य फ्रेम की नई रुपरेखा में पहले से पटंला फ्यूल टैंक है। बेहतर स्पोर्ट तथा घुटने की पकड़ के लिए सिटींग एरिया का खंड पतला रखा गया है।

source :Google


ऑल न्यू RR में बतौर मानक ABSPro(एंटी लॉक ब्रैकिंग सिस्टम ), DTC(डायनामिक ट्रैक्शन कण्ट्रोल) और DTC व्हील फंक्शन लगे हुए है साथ ही वैकल्पिक DDC (डायनामिक डम्पिंग कंट्रोल) इलेक्ट्रॉनिक्स चांसेस को सवारी की स्तिथि के अनुकूल मिलीसेकंड के भीतर बदल सकता है।
सुपर बाइक सेगमेंट में मानदंड है मल्टिफंक्शनल इंस्ट्रूमेंट पैनल , यानी ऑल नई RR की TFT डिस्प्ले भी है। 6.5″ के साथ राइडर्स बिलकुल सही ओवर व्यू पा सकते है। स्क्रीन पर अत्यावश्यक या तीन कोर राइड स्क्रीनों में से एक डिस्प्ले होता है जो महत्वपुर्ण जानकारियों को दर्शाता है। BMW मोटरोड मुलती कंट्रोलर से राइडर को वहां और कनेक्टिविटी प्रकारियो को एक्सेस प्राप्त होता है फ़ोन और मीडिया फंक्शन्स को कोई ऐप इनस्टॉल किये बगैर इस्तेमाल किया जा सकता है।

source :Google


BMW मोटोराड मोटरस्पोर्ट ने इस सीजन में ऑल न्यू BMW S1000 RR के साथ FIM वर्ल्ड सुपरबाइक चैंपियनशिप (World SBK) में प्रवेश किया है। नयी BMW मोटोराड worldsbk टीम ने शॉन मुईर रेसिंग के साथ सुविख्यात राइडर जोड़ी : 2013 Superbike World Championship विनर टॉम साईकस (GBR) और मौजूदा सुपरस्त्रीके 1000 यूरोपियन चैंपियन तथा तीन बार के आई.डी.एम. चैंपियन मार्कस रइटेरबर्गर (GER) के सहयोग से मुकाबला में प्रवेश किया।

27 June, 2019

About Author

[email protected]