अब बनेगा ‘राम मंदिर’!, जानें सुप्रीम कोर्ट का पूरा फैसला
देश, ब्रेकिंग

अब बनेगा ‘राम मंदिर’!, जानें सुप्रीम कोर्ट का पूरा फैसला

सुप्रीम कोर्ट ने राम जन्मभूमि के विवादित मुद्दे यानी की अयोध्या मामले पर आज अपना फैसला दे दिया है। पांच जजों की पीठ ने अयोध्या मामले के दस्तावजों पर हस्ताक्षर भी किये। साथ ही चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने कहा कि “निर्मोही अखाड़े ने जमीन पर जो दावा भरा था, वो लिमिटेशन से बाहर है, साल 1949 में मूर्तियां रखी गई थी।”

Source-google

मंदिर तोड़कर मस्जिद बनाने का सबूत नहीं

कोर्ट ने ASI रिपोर्ट के आधार पर अपने फैसले में कहा कि मंदिर तोड़कर मस्जिद बनाने की भी पुख्ता जानकारी नहीं है। इसके अलावा कोर्ट स्पष्ट कहा कि आस्था के आधार पर जमीन का मालिकाना हक़ नहीं दिया जा सकता है। इसका फैसला कानून के दायर में रहकर ही दिया जा सकता है।

Source-google

कोर्ट का फैसला मुस्लिम पक्ष से बाहार

जमीन को लेकर जो विवाद पिछले 70 सालों से चल रहा था, जिसे आज सुप्रीम कोर्ट ने फैसला देकर हल कर दिया है। ऐसे में एक ओर हिंदू पक्ष तो दूसरी ओर मुस्लिम पक्ष ने अपना दावा पेश किया था। लेकिन कोर्ट में सुनवाई के दौरान मुस्लिम पक्ष जमीन को लेकर अपना दावा साबित नहीं कर पाई। जिसके चलते कोर्ट ने ये फैसला हिंदू पक्ष में दिया।

Source-google

मुस्लिम पक्ष को मिलेगी अगल जमीन

हिंदूओं के पक्ष में फैसला आने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि मुस्लिम पक्ष को वैकल्पिक जमीन दी जाएगी। यानी कोर्ट ने मुस्लिमों को दूसरी जगह जमीन देने का आदेश दिया है। जिसमें उन्हें अयोध्या में ही पांच एकड़ जमीन दी जाएगी।

Source-google

तीन महीने में बनेगा ट्रस्ट

कोर्ट ने केंद्र सरकार को भी निर्देश दिए है कि वे अगली तीन महीने में एक ट्रस्ट बनाए, यानी के एक स्कीम लाए और ट्रस्ट बनाएं ताकि राम मंदिर का निर्माण हो सके। और आगे की रुखरेखा तैयार कर सके। इस ट्रस्ट का ये भी काम होगा कि वो निर्माण के साथ उसके समयसीमा और अन्य काम कर सके।

Source-google
9 November, 2019

About Author

Ashish Jain