अरुणाचल प्रदेश: अक्टूबर में चीन बॉर्डर पर सेना की होगी ज़ंग !
देश, ब्रेकिंग

अरुणाचल प्रदेश: अक्टूबर में चीन बॉर्डर पर सेना की होगी ज़ंग !

ज़ंग कोई भी हो, दोनों तरह के लोगों को नुकसान उठाना पड़ता है, लेकिन भारत ने अब खुद को इतना मजबूत कर दिया है, कि ज़ंग जैसा नाम भारत की सशक्तता के सामने छोटा लगने लगता है। इस समय पूरी दुनिया भारत के साथ खड़ी है, लेकिन अगर हम बात करें भारत के पड़ोसी मुल्क़ की, तो एक ओर पाकिस्तान है जो आए दिन ज़ंग की धमकियां देते रहता है तो दूसरी ओर चीन है, जो भारत को आंख दिखाता रहता है।

source-google

अक्टूबर में होगी वॉर प्रैक्टिस !

किसी भी ज़ंग को जीतने के लिए अभ्यास बहुत जरुरी होता है। जिसके लिए अगले महीने भारतीय वायु सेना अरुणाचल प्रदेश में ज़ंग का अभ्यास कर सकती है। जानकारी के मुताबिक भारतीय सेना के करीब पांच हजार से भी अधिक सैनिक वायु सेना के साथ माउंटेन स्ट्राइक कोर का अभ्यास करेंगे। जहां देश के पूर्वी मोर्चे पर वास्तविक युद्ध जैसी स्थिति का अभ्यास करने के लिए बलों को तैनात किया जाएगा।

source-ani

इस तरह का पहली बार होगा अभ्यास

यह अभ्यास चीन की सीमा के साथ 17 माउंटेन स्ट्राइक कोर द्वारा अपनी तरह का पहला अभ्यास होगा। जिसमें वायु सेना माउंटेन पर तैनात टुकड़ी पर आक्रमण करेंगे और थल सेना को अपना बचाव करना होगा। इसमें वायु सेना C-17, C-130J सुपर हरकुलिस विमान का इस्तेमाल करेगी।

source-google

ये पहला अभ्यास है जो चीन सीमा के पास में किया जाएगा और इससे सेना का मनोबल भी बढ़ेगा, क्योंकि हाथों में हथियार होना उतना जरूरी नहीं जितना उसे सही तरीके से इस्तेमाल करना होता है। जय हिंद, जय भारत

source-google
11 September, 2019

About Author

Ashish 08