Air Quality Index (AQI): अब दिल्ली ‘दिलवालों’ की नहीं बल्कि  ‘जहरीली हवा’ की आगोश में
दिल्ली-एनसीआर, ब्रेकिंग

Air Quality Index (AQI): अब दिल्ली ‘दिलवालों’ की नहीं बल्कि ‘जहरीली हवा’ की आगोश में

कहते हैं कि दिल्ली दिलवालों की है, दिल्ली में जो भी आता है, दिल्ली उसका दोनों हाथ फैला कर स्वागत करती है। लेकिन जिस तरह से फॉग के मौसम में यहां पर धूंध छाई रहती है, उससे साफ है कि अब दिल्ली दिलवालों की नहीं, बल्कि जहरीली धूंध (Delhi Smog) की आगोश में समा चुकी है। इस जहरीली हवा ने दिल्लीवालों की हवा इस कदर निकाली है कि वे अपने चेहरे पर मास्क (Air Mask) पहनने के लिए मजबूर हो गए हैं। इतना ही नहीं, इस जहरीली हवा के कारण बच्चों के स्कूल को भी बंद कर दिए गए हैं। देखा जाए तो अब तक धूंध के कारण करीब आठ बार स्कूलों की छुट्टियां की गई हैं। ऐसे में सोचने वाली बात ये है कि बच्चा स्कूल जाएगा नहीं, तो पढ़ेगा कैसे…

Source-google

दिल्ली का Air Quality Index (AQI)

दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने दिल्ली के कई इलाकों में एयर प्यूरीफायर (Air Purifier) को लगवाया है। ताकि दिल्ली की कुछ हवा सुधर सके। इतना ही नहीं, हाल ही में दिल्ली में प्रदूषण के चलते ODD-EVEN भी लागू किया गया। जिससे उम्मीद की जा रही थी, कि अब दिल्ली की हवा में सुधार होगा। लेकिन दिल्ली की हवा को सुधरी नहीं, बल्कि आम जनता की माने तो वे परेशान हो गए थे। वहीं अगर हम Air Quality Index की मानें तो दिल्ली के लोधी रोड़ की हालात काफी खराब है, वहां पर 500 का आकंड़ा पार हो चुका है, जिसका मतलब है कि वहां की हवा Severe Category में आ चुकी है।

Source-ani

वजीरपुर का Air Quality Index (AQI)

दिल्ली में स्मॉग (Smog) का कहर जारी है। अगर हम दिल्ली के वजीरपुर की बात करें तो वहां पर Smog का स्तर 437 और मुंडका का स्तर 458 है। जिसे Air Quality Index (AQI) में Severe Category में रखा गया है।

Source-ani

गाजियाबाद की हवा कितनी निकली ?

गाजियाबाद की भी हवा निकल चुकी है। वहां पर भी हवा जहरीली हो चुकी है। Air Quality Index (AQI) के मुताबिक Indirapuram 437 पर, Loni 440 पर, Vasundhara 430 पर है। जोकि AQI के तहत ये भी Severe Category होती है।

Source-ani

16 November, 2019

About Author

Ashish Jain